होम / International Falafel Day 2024:  फलाफेल क्या है? यह कहां से आया, इसे परफेक्ट तरीके से बनाने के 6 टिप्स

International Falafel Day 2024:  फलाफेल क्या है? यह कहां से आया, इसे परफेक्ट तरीके से बनाने के 6 टिप्स

• LAST UPDATED : June 12, 2024

India News HP (इंडिया न्यूज), International Falafel Day 2024: अगर आपने Middle Eastern cuisine चखा है, तो आप फलाफल को मिस नहीं कर सकते। कुरकुरा डिस्क के आकार का यह फ्रिटर एक बेहतरीन व्यंजन है – चाहे इसे डिप के साथ खाया जाए या पीटा ब्रेड के अंदर भरा जाए। मध्य पूर्वी बाजारों की चहल-पहल भरी गलियों में, फलाफल की खुशबू हवा में फैलती है, जो स्थानीय लोगों और यात्रियों को अपनी ओर आकर्षित करती है।

हालाँकि, हाल के वर्षों में, फलाफल ने दुनिया भर में लोकप्रियता में उछाल का आनंद लिया है, जिसका एक कारण शाकाहारी और पौधे-आधारित आहार में बढ़ती रुचि है। मसालों और जड़ी-बूटियों के इसके स्वादिष्ट संयोजन, इसके संतोषजनक कुरकुरेपन के साथ मिलकर, इसे सभी पृष्ठभूमि के खाद्य प्रेमियों के बीच पसंदीदा बना दिया है।

लेकिन आख़िर फ़लाफ़ेल क्या है? यह कहाँ से आया? आज अंतर्राष्ट्रीय फ़लाफ़ेल दिवस पर, आइए इस सुनहरे आनंद के गोले के बारे में और जानें जिसे हम सभी प्यार करते हैं।

फलाफेल क्या है?

फलाफेल एक पसंदीदा स्ट्रीट फ़ूड है जिसे पिसे हुए छोले या फवा बीन्स से बनाया जाता है, जड़ी-बूटियों और मसालों के साथ मिलाकर बॉल या पैटी के रूप में बनाया जाता है और कुरकुरा होने तक डीप-फ्राई किया जाता है। इसका परिणाम एक स्वादिष्ट, संतोषजनक व्यंजन होता है जिसे अक्सर पिटा ब्रेड में डाला जाता है और ताहिनी सॉस, सलाद और अचार के साथ परोसा जाता है।

इतिहास के माध्यम से फलाफेल की यात्रा

फलाफेल का इतिहास इसके स्वाद की तरह ही समृद्ध और विविधतापूर्ण है। हालाँकि इसकी सटीक उत्पत्ति पर बहस होती है, लेकिन कई खाद्य इतिहासकार इसकी जड़ें मिस्र से जोड़ते हैं, जहाँ इसे पहली बार फवा बीन्स के साथ बनाया गया था। समय के साथ, यह पूरे मध्य पूर्व में फैल गया, जहाँ प्रत्येक क्षेत्र ने इस रेसिपी में अपना अनूठा मोड़ जोड़ा। कुछ लोगों का मानना ​​है कि फलाफेल मूल रूप से मिस्र के ईसाइयों, कॉप्ट्स द्वारा लेंट के दौरान मांस के विकल्प के रूप में बनाया गया था। अन्य लोग तर्क देते हैं कि इसे यमनी यहूदियों द्वारा पेश किया गया था जो इज़राइल में बस गए थे, जहाँ यह एक लोकप्रिय स्ट्रीट फ़ूड बन गया।

इसकी उत्पत्ति चाहे जो भी हो, फलाफेल पूरे मध्य पूर्व और उसके बाहर एक पाक प्रधान व्यंजन बन गया है, जो अपने स्वादिष्ट स्वाद और शाकाहारी-अनुकूल प्रकृति के लिए लोकप्रिय है। आज, आप फलाफेल को न केवल काहिरा और तेल अवीव की गलियों में बल्कि न्यूयॉर्क से लेकर दिल्ली तक दुनिया भर के शहरों में भी पा सकते हैं।

भारत में, जहाँ शाकाहारी व्यंजनों का एक लंबा और जीवंत इतिहास है, फलाफेल को एक स्वागत योग्य दर्शक वर्ग मिला है। आप विक्रेताओं को गर्म, ताज़ा तले हुए फलाफेल के साथ-साथ कई तरह की चीज़ें परोसते हुए पा सकते हैं, जैसे कि मलाईदार हम्मस से लेकर तीखी मसालेदार सब्ज़ियाँ।

हालाँकि फलाफेल सड़क के स्टॉल और रेस्तराँ में आसानी से मिल जाता है, लेकिन इसे घर पर बनाना कुछ खास है। यहाँ कुछ सुझाव दिए गए हैं जो आपको फलाफेल बनाने के अपने कौशल को बेहतर बनाने में मदद करेंगे

Also Read- Illegal Liquor: पुलिस ने किया बड़ा खुलासा, आरोपियों ने घर को बनाया शराब का अवैध गोदाम

घर पर परफ़ेक्ट फ़लाफ़ेल बनाने के लिए ये हैं 6 टिप्स

1. सही सामग्री चुनें

उच्च गुणवत्ता वाले छोले या फ़वा बीन्स से शुरुआत करें। अगर सूखे बीन्स का इस्तेमाल कर रहे हैं, तो उन्हें बेहतरीन बनावट के लिए रात भर भिगोएँ।

2. स्वादिष्ट जड़ी-बूटियाँ और मसाले डालें

पारंपरिक फ़लाफ़ेल को अजमोद, धनिया, जीरा और लहसुन जैसी सामग्री के साथ पकाया जाता है। अपने परफ़ेक्ट स्वाद प्रोफ़ाइल को खोजने के लिए अलग-अलग संयोजनों के साथ प्रयोग करें।

3. बनावट सही रखें

अच्छे फ़लाफ़ेल की कुंजी एक मोटा बनावट है, इसलिए मिश्रण को ज़्यादा प्रोसेस करने से बचें। आप चाहते हैं कि यह बारीक पिसा हुआ हो लेकिन फिर भी कुछ बनावट हो।

4. सही तेल का उपयोग करें

फ़लाफ़ेल तलने के लिए, उच्च स्मोक पॉइंट वाला तेल चुनें, जैसे कि वनस्पति या सूरजमुखी का तेल। फ़लाफ़ेल डालने से पहले सुनिश्चित करें कि तेल पर्याप्त गर्म हो (लगभग 350 डिग्री फ़ारेनहाइट/175 डिग्री सेल्सियस) ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि यह समान रूप से पक जाए और बाहर से कुरकुरा हो जाए।

5. पैन में बहुत ज़्यादा चीज़ें न रखें

फ़लाफ़ेल को बैचों में तलें, ताकि बहुत ज़्यादा चीज़ें न हों, क्योंकि इससे वे असमान रूप से पक सकते हैं और बहुत ज़्यादा तेल सोख सकते हैं।

6. ताज़ी चीज़ों के साथ परोसें

फ़लाफ़ेल अपने आप में स्वादिष्ट होता है, लेकिन यह और भी बेहतर होता है जब इसे ताहिनी सॉस, हम्मस, टैबूलेह और अचार वाली सब्ज़ियों जैसी ताज़ी, स्वादिष्ट चीज़ों के साथ परोसा जाता है।

Also Read- Himachal की जनता को राहत, सरकार ने इलेक्ट्रिक बसों की खरीद के लिए 517 करोड़ रुपये किए आवंटित

SHARE
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox