Tuesday, April 16, 2024
HomeUncategorizedSSC Job Alert: दसवीं पास वालों के लिए खुशखबरी!..अब मिल जायेगी सरकारी...

SSC Job Alert: दसवीं पास वालों के लिए खुशखबरी!..अब मिल जायेगी सरकारी नौकरी

- Advertisement -

India News(इंडिया न्यूज), SSC Job Alert: दसवीं पास कर चुके लोगों के लिए एक खुशखबरी है। एसएससी यानी स्टाफ सिलेक्शन कमीशन हर साल बड़ी संख्या में वैकेंसी जारी करती है। इसी बीच एसएससी परीक्षा के लिए दसवीं से लेकर इंजीनियर दिन कर चुके युवाओं के लिए एससी नई नौकरियां लेकर आई है।

सरकारी नौकरी पाने के लिए हमें कई तरह की परीक्षाएं देनी अनिवार्य होती हैं। एसएससी अन्य स्टाफ सिलेक्शन कमीशन हर साल हजारों की संख्या में रिक्त पदों की घोषणा करता है। एसएससी की ऑफिशियल वेबसाइट ssc.nic.in पर सरकारी नौकरी के भर्ती नोटिफिकेशन चेक करने के बाद ही अप्लाई कर सकते हैं।

ये नौकरि.यां निकलीं हैं

1- एसएससी सीजीएल परीक्षा (SSC CGL Exam)

एसएससी सीजीएल परीक्षा भारत सरकार के विभिन्न विभागों, मंत्रालयों और संगठनों में रिक्त पदों पर योग्य उम्मीदवारों की भर्ती के लिए आयोजित की जाती है। अलग-अलग विभागों में ग्रुप बी और ग्रुप सी पदों के लिए कर्मचारियों का चयन इसी परीक्षा के जरिए किया जाता है। यह परीक्षा टियर 1 और टियर 2, दो चरणों में होती है।

2- एसएससी मल्टीटास्किंग (नॉन टेक्निकल) (SSC Multitasking Exam)

विभिन्न सरकारी विभागों में फिटर, प्लम्बर, ड्राइवर, माली जैसे मल्टीटास्किंग पदों पर भर्ती के लिए SSC MTS परीक्षा आयोजित की जाती है। इस प्रतियोगी परीक्षा के लिए 10वीं पास से लेकर ITI ट्रेड होल्डर्स तक आवेदन कर सकते हैं। SSC MTS परीक्षा के जरिए हजारों की संख्या में भर्तियां की जाती हैं. इस परीक्षा के लिए 10वीं के मार्क्स खास महत्व रखते हैं।

3- एसएससी सीएचएसएल (SSC CHSL Exam)

कर्मचारी चयन आयोग केंद्र सरकार के विभिन्न विभागों और मंत्रालयों में डेटा एंट्री ऑपरेटर (डीईओ), लोअर डिवीजन क्लर्क (एलडीसी), पोस्टल असिस्टेंट/सॉर्टिंग असिस्टेंट (पीए/एसए) जैसे पदों के लिए भर्ती परीक्षा आयोजित करता है। एसएससी कंबाइंड हायर सेकंडरी लेवल परीक्षा 3 चरणों- Tier 1, Tier 2 और Tier-3 में होती है. फिर टाइपिंग और स्किल टेस्ट के जरिए फाइनल सेलेक्शन किया जाता है।

4- एसएससी कांस्टेबल परीक्षा (SSC Constable Exam)

केंद्र सरकार के अंतर्गत कई सुरक्षा बल आते हैं, जैसे- Delhi Police, BSF, ITBP, असम राइफल्स और CRPF। इनमें कांस्टेबल के खाली पदों की भर्ती के लिए SSC Constable परीक्षा आयोजित की जाती है. इसके जरिए हजारों पदों पर भर्तियां होती हैं। 12वीं पास उम्मीदवार इसके लिए आवेदन कर सकते हैं। लिखित परीक्षा में सेलेक्ट होने वाले उम्मीदवारों को फिजिकल एलिजिबिलिटी टेस्ट देना होता है।

5- एसएससी जेई परीक्षा (जूनियर इंजीनियर) (SSC JE Exam)

एसएससी जेई परीक्षा के जरिए भारत सरकार के विभिन्न विभागों, मंत्रालयों और संगठनों के लिए जूनियर इंजीनियरों (सिविल, इलेक्ट्रिकल, मैकेनिकल और क्वांटिटी सर्वेक्षण और कॉन्ट्रैक्ट्स) की भर्ती की जाती है। एसएससी जेई परीक्षा डेट व भर्ती नोटिफिकेशन ऑफिशियल वेबसाइट ssc.nic.in पर चेक कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें-Spam Calls से परेशान?..ऐसे करें ऑटो-ब्लॉक

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular