Monday, May 20, 2024
HomeवायरलRepublic Day 2024: भारत-चीन बार्डर से ITBP के हिमवीरों ने गणतंत्र दिवस...

Republic Day 2024: भारत-चीन बार्डर से ITBP के हिमवीरों ने गणतंत्र दिवस की दी शुभकामनाएं, ये वीडियो मोह लेगा मन

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज), Republic Day 2024: आज 75वें गणतंत्र दिवस के अवसर पर पूरे देश में भारतीय ध्वज लहराता हुआ देखा जा रहा है। इसी बीच भारत-चीन सीमा पर बर्फीले इलाकों में तैनात ITBP के ‘हिमवीरों’ ने देशवासियों को 75वें गणतंत्र दिवस की शुभकामनाएं दीं।

भारत-चीन बार्डर पर तैनात ITBP के हिमवीर

ITBP, 1962 में अपनी स्थापना के बाद से, पर्वतीय सीमा में अन्य महत्वपूर्ण जागरूकता अभियानों के अलावा विकास, बचाव और राहत कार्यों, नागरिक कार्रवाई और सीमा क्षेत्र विकास कार्यक्रमों के सभी प्रयासों के कारण ‘हिमालय के प्रहरी’ के रूप में जाना जाता है। अपने रैंकों में 90,000 से अधिक मजबूत कर्मियों के साथ, विशिष्ट पर्वत रक्षक बल ITBP अतीत में हिमालय के सीमावर्ती क्षेत्रों के विकास में महत्वपूर्ण रहा है।

कर्तवय पथ पर भव्य समारोह

राजधानी नई दिल्ली में गणतंत्र दिवस परेड, और एक बहुप्रतीक्षित वार्षिक कार्यक्रम है, जिसमें भव्य झांकियां, मार्चिंग बैंड और भारत के सशस्त्र बलों की रेजिमेंट शामिल होती हैं। परेड राष्ट्रपति भवन से इंडिया गेट तक फैली तीन किलोमीटर के कर्तव्य पथ पर होगी। इसके साथ ही राष्ट्र अमर जवान ज्योति जैसे स्मारकों पर पुष्पांजलि समारोह के साथ अपने बहादुर सैनिकों का सम्मान भी करता है।

ये भी पढ़ें-Republic Day 2024: गणतंत्र दिवस का जानें क्या है महत्व? जानें इसका इतिहास और अहमियत

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular