होम / Himachal Weather Update: पूरे राज्य में रिकॉर्ड तोड़ गर्मी, टेंपरेचर 40 डिग्री सेल्सियस पार

Himachal Weather Update: पूरे राज्य में रिकॉर्ड तोड़ गर्मी, टेंपरेचर 40 डिग्री सेल्सियस पार

• LAST UPDATED : June 13, 2024

India News Himachal ( इंडिया न्यूज ), Himachal Weather Update: हिमाचल प्रदेश में इस समय भीषण गर्मी पड़ रही है, तापमान रिकॉर्ड तोड़ स्तर पर पहुंच गया है। इस मौसम में पहली बार राज्य के दस क्षेत्रों में अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से अधिक हो गया है, जिससे निवासियों में व्यापक बेचैनी और चिंता पैदा हो गई है।

प्रदेश में गर्मी ने बनाया नया रिकार्ड

बुधवार को ऊना में 43.2 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया, जो 2007 में बनाए गए 42.1 डिग्री के पिछले रिकॉर्ड को पार कर गया। यह 17 वर्षों के बाद उल्लेखनीय वृद्धि दर्शाता है। इसी तरह, कांगड़ा में 41.3 डिग्री तापमान दर्ज किया गया, जो 2017 के 42 डिग्री के उच्चतम तापमान से थोड़ा कम है। राजधानी शिमला में पांच साल में सबसे अधिक तापमान 30.5 डिग्री तक पहुंच गया। पिछली बार शिमला में जून में इतना अधिक तापमान 2019 में दर्ज किया गया था।

ऊना, कांगड़ा, बिलासपुर, हमीरपुर, मंडी, सिरमौर और सोलन समेत कई इलाकों में भीषण गर्मी पड़ रही है। भीषण गर्मी ने जनजीवन को मुश्किल बना दिया है, खासकर मैदानी जिलों में, जहां न्यूनतम तापमान में वृद्धि के कारण रात में भी बेचैनी बनी हुई है।

Also Read- Punjab News: फर्जी ट्रैवल एजेंटों के जाल में फंसे पंजाब के दर्जनों युवक, अर्मेनिया से भेजा वीडियो

विभाग ने येलो अलर्ट किया जारी

मौसम विभाग ने येलो अलर्ट जारी किया है, जिसमें लोगों को चेतावनी दी गई है कि 16 जून तक गर्मी का प्रकोप जारी रहने की उम्मीद है। हालांकि, पश्चिमी विक्षोभ के कारण आज और कल कुछ इलाकों में बारिश होने की संभावना है, जिससे राहत मिल सकती है। 18 और 19 जून को भी कुछ इलाकों में मौसम अस्थिर रह सकता है।

भीषण गर्मी के बावजूद, पहाड़ी इलाके भी इससे अछूते नहीं हैं, क्योंकि वहां भी असामान्य रूप से उच्च तापमान का सामना करना पड़ रहा है। चिलचिलाती धूप ने दैनिक जीवन को काफी प्रभावित किया है, निवासियों और अधिकारियों ने सावधानी बरतने और ठंडा और हाइड्रेटेड रहने के उपाय करने की सलाह दी है।

मौसम के मौजूदा पैटर्न जलवायु में चल रहे बदलावों और स्थानीय पर्यावरण पर उनके ठोस प्रभावों की एक स्पष्ट याद दिलाते हैं। जैसे-जैसे हिमाचल प्रदेश इस गर्मी की लहर को झेल रहा है, जलवायु लचीलापन और अनुकूली रणनीतियों का महत्व और भी स्पष्ट होता जा रहा है।

Also Read-Himachal assembly bypoll: कांग्रेस ने निर्दलीय विधायकों द्वारा खाली की गई 3 सीटों के लिए नियुक्त किए प्रभारी, इस दिन होगा चुनाव

SHARE
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox