Wednesday, June 19, 2024
HomeWeather UpdateWeather Update: IMD ने आज हिमाचल प्रदेश, यूपी और इन राज्यों में...

Weather Update: IMD ने आज हिमाचल प्रदेश, यूपी और इन राज्यों में गरज के साथ बारिश की चेतावनी दी

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़),Weather Update: भारत मौसम विज्ञान विभाग यानी IMD ने हरियाणा और आसपास के इलाकों के साथ-साथ उत्तर प्रदेश के कई हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश के साथ तूफान की भविष्यवाणी की है। एक्स पर एक पोस्ट में, IMD ने कहा, “नरोरा, अतरौली (यूपी) के आसपास के इलाकों में ओलावृष्टि/वर्षा होगी। संभल, बिलारी, चंदौसी, बहजोई और आसपास के इलाकों में गरज के साथ हल्की से मध्यम तीव्रता की बारिश होगी।

एनसीआर के कई हिस्सों में भी रविवार को ओले गिरे।

IMD ने भविष्यवाणी की है कि एक पश्चिमी विक्षोभ, साथ ही उत्तर-पश्चिम अफगानिस्तान और उसके आसपास एक चक्रवाती परिसंचरण और इस परिसंचरण से निचले और मध्य क्षोभमंडल स्तर में उत्तर-पश्चिम अरब सागर तक फैली एक ट्रफ, वर्तमान में मौसम के पैटर्न को प्रभावित कर रही है।

भारी बारिश या बर्फबारी की चेतावनी जारी

IMD ने जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के अलग-अलग इलाकों में भारी से बहुत भारी बारिश या बर्फबारी की चेतावनी जारी की है। इसके अतिरिक्त, एजेंसी ने हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, पश्चिम उत्तर प्रदेश और राजस्थान में अलग-अलग स्थानों पर ओलावृष्टि की भविष्यवाणी की है।

हिमाचल प्रदेश में हिमस्खलन

अधिकारियों के अनुसार, रविवार तड़के हिमाचल प्रदेश के लाहौल और स्पीति जिले के एक गांव में हिमस्खलन हुआ, जिससे चिनाब नदी के प्रवाह में बाधा उत्पन्न हुई और आसपास के इलाकों में अलर्ट जारी किया गया।

 पांच राष्ट्रीय राजमार्गों सहित 500 से अधिक सड़कें बंद

हिमाचल प्रदेश में पिछले दो दिनों में भारी बर्फबारी और बारिश के कारण आधा दर्जन से अधिक हिमस्खलन और भूस्खलन हुए हैं। पांच राष्ट्रीय राजमार्गों सहित 500 से अधिक सड़कें प्रभावित हुई। सौभाग्य से, अब तक किसी भी हिमस्खलन से किसी के हताहत होने की सूचना नहीं है।

Also Read: Vitamin D Deficiency: Vitamin D की कमी से कमजोर होती हैं…

7 मार्च तक बारिश होगी

राज्य में स्थानीय मौसम कार्यालय का अनुमान है कि 7 मार्च तक बारिश होगी क्योंकि 5 मार्च की रात से एक और पश्चिमी विक्षोभ पश्चिमी हिमालय क्षेत्र को प्रभावित करने की उम्मीद है। मौसम विभाग की ओर से जारी बुलेटिन के अनुसार, पिछले 24 घंटों में रोहतांग में राज्य में सबसे अधिक 150 सेंटीमीटर बर्फबारी हुई।

छितकुल और अटल सुरंग में 120 सेमी गहरी बर्फबारी दर्ज की गई, सोलंग में 75 सेमी, खदराला में 62 सेमी, कल्पा, काजा और मूरंग में 60 सेमी, सांगला में 52.5 सेमी, निचार और गोंडला में 45 सेमी, केलांग में 28 सेमी, नारकंडा, किलार में 28 सेमी गहरी बर्फबारी दर्ज की गई। बुलेटिन में दिखाया गया है कि उदयपुर, सिस्सू, कोकसर और चांसल में से प्रत्येक में 30 सेमी, रिकांग पियो में 15 सेमी और शिल्लारो में 5 सेमी और कुफरी में 2 सेमी बारिश हुई।

Also Read:  Sleeping Tips: रात भर बदलते रहते हैं करवट, तो आज ही…

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular