Wednesday, June 19, 2024
HomeWeather UpdateWeather Update: हरियाणा में भारी बारिश और ओले से फसलें हुईं तबाह,...

Weather Update: हरियाणा में भारी बारिश और ओले से फसलें हुईं तबाह, इन शहरों में मौसम विभाग का अलर्ट

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़),Weather Update:  जारी ठंड के बीच बारिश और बर्फबारी ने पहाड़ों से लेकर मैदान तक तबाही मचा रखी है। पहाड़ों में तूफान के साथ भारी बारिश और बर्फबारी हो रही है तो मैदानी इलाकों में ओलावृष्टि ने परेशानी बढ़ा दी है। जम्मू-कश्मीर, हरियाणा और यूपी में बारिश से जुड़े हादसों में 12 लोगों की मौत हो गई। हिमाचल प्रदेश में हिमस्खलन के कारण चिनाब नदी का प्रवाह रुक गया है।  बारिश और बर्फबारी के कारण चार राष्ट्रीय राजमार्गों समेत 500 से अधिक सड़कें बंद हैं। भूस्खलन के कारण रविवार को दूसरे दिन भी जम्मू-श्रीनगर हाईवे पर यातायात शुरू नहीं हो सका। दिल्ली में भी बारिश, बादल और हवाओं के कारण मौसम नरम बना हुआ है।

भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक उत्तरी पाकिस्तान और आसपास के इलाकों पर एक पश्चिमी विक्षोभ और पंजाब और आसपास के इलाकों पर कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है। जिसकी वजह से हिमाचल, लद्दाख और जम्मू-कश्मीर में बारिश और बर्फबारी हुई। उत्तराखंड, यूपी, बिहार और सिक्किम में तेज तूफान का कहर देखा गया।

इन राज्यों में हुई तेज बारिश

पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, मध्य प्रदेश, पूर्वी राजस्थान, गुजरात, विदर्भ, छत्तीसगढ़, झारखंड, पश्चिम बंगाल और ओडिशा में अलग-अलग स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश हुई।

फसलों को नुकसान, 24 घंटे के अंदर मुआवजा देने के निर्देश

यूपी में खराब मौसम और ओलावृष्टि से सरसों, मटर, मसूर, गेहूं और चना जैसी फसलों को नुकसान हुआ है। सीएम योगी आदित्यनाथ ने 24 घंटे के अंदर इसका सर्वे कर मुआवजा देने का आदेश दिया है। 7,020 किसानों ने मुआवजे के लिए आवेदन किया है। यूपी के राहत आयुक्त नवीन कुमार

बिजली गिरने से 6 लोगों की मौत

बताया कि बिजली गिरने से लखीमपुर खीरी,हरदोई,सीतापुर,गोंडा अयोध्या और शाहजहाँपुर में छह लोगों की मौत हो गई है। फर्रुखाबाद, कन्नौज, मुजफ्फरनगर, जालौन, झाँसी, कानपुर देहात, शाहजहाँपुर, ललितपुर और सहारनपुर में ओले भी गिरे।

उत्तराखंड में ऊंचाई वाले इलाकों में बारिश और बर्फबारी के आसार

उत्तराखंड में आज 2,500 मीटर से अधिक ऊंचाई वाले इलाकों में हल्की बारिश के साथ बर्फबारी की भी संभावना है। मौसम विज्ञान केंद्र की ओर से जारी पूर्वानुमान के मुताबिक उत्तरकाशी, रुद्रप्रयाग, चमोली, टिहरी, देहरादून, पौडी, बागेश्वर और पिथौरागढ़ जिलों के कुछ इलाकों में हल्की बारिश हो सकती है। अन्य जिलों में मौसम शुष्क रहेगा।  मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह ने बताया कि मार्च में औसतन इतनी बारिश नहीं होती है।

Also Read: DPS Pathankot: पंजाब के स्कूल में प्रिंसिपल पर भड़के छात्र, जानें…

बद्रीनाथ और गंगोत्री हाईवे बंद…

उत्तराखंड में बारिश और बर्फबारी के कारण बद्रीनाथ और गंगोत्री हाईवे बंद कर दिए गए हैं।  बद्रीनाथ में करीब पांच फीट, हेमकुंड साहिब में छह फीट और केदारनाथ धाम में दो फीट बर्फ जमा है।

लाहौल स्पीति में 10 जगहों पर हिमखंड गिरे

लाहौल घाटी में 9 और किन्नौर में एक जगह बर्फ की चट्टानें गिरी.. लाहौल के जसरथ गांव में दारा झरने के पास हिमखंड गिरने से चिनाब नदी का प्रवाह 12 घंटे तक रुका रहा।

भारी बर्फबारी के कारण हिमाचल के किन्नौर में 101 पर्यटक फंसे

तांदी पुल के पास तुपचिलिंग गोम्पा के नीचे हिमस्खलन से कुछ दुकानें क्षतिग्रस्त हो गईं। उदयपुर से करीब एक किलोमीटर आगे एक पहाड़ी से हिमस्खलन भी हुआ, जिसका मलबा चिनाब नदी तक पहुंच गया। चिनाब नदी का प्रवाह रुकने से प्रशासन स्थिति पर नजर रखे हुए है। भारी बर्फबारी के कारण हिमाचल के किन्नौर में 101 पर्यटक फंसे हुए हैं। हालांकि, सभी होटल सुरक्षित बताए जा रहे हैं। वहीं, केरल के 200 पर्यटक भी जम्मू-कश्मीर के रामबन में फंसे हुए हैं।

Also Read: Video: जम्मू-कश्मीर में स्वास्थ्य कर्मियों का जज्बा, भारी बर्फबारी के बीच…

खेत में काम करते समय मां-बेटे की मौत…

हरियाणा के कुरुक्षेत्र जिले के बबीना थाना क्षेत्र के खिड़की वीरान गांव में सरसों के खेत में काम करते समय बिजली गिरने से मां सरोज (52) और बेटे रमन सैनी (28) की मौत हो गई। महिला का पति पास के खेत में काम कर रहा था. उसने शोर मचाया तो आसपास के लोग एकत्र हो गए मां-बेटे को अस्पताल ले जाया गया, जहां डॉक्टरों ने दोनों को मृत घोषित कर दिया।

जम्मू-कश्मीर: रियासी में मकान ढहा, छह लोग दबे

जम्मू-कश्मीर के रियासी में भारी बारिश के कारण एक घर ढह गया।  इसके मलबे में एक महिला और तीन बच्चियों समेत छह लोग दब गए। इसमें महिला और तीन बच्चियों की मौत हो गई, जबकि परिवार के दो बुजुर्ग घायल हो गए।

कश्मीर से संपर्क टूटा, रास्ते में फंसे पर्यटक

रामबन जिले में भूस्खलन के कारण 270 किलोमीटर लंबा जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग बंद कर दिया गया है। इसके चलते कश्मीर देश के बाकी हिस्सों से कट गया है।  रामबन में केरल के 200 पर्यटकों समेत बड़ी संख्या में पर्यटक रास्ते में फंसे हुए हैं।  हालांकि, सभी सुरक्षित स्थानों पर हैं। भारी बारिश का कारण पंथियाल में जम्मू-श्रीनगर राजमार्ग का एक हिस्सा भी बह गया है। यातायात विभाग ने कहा कि राजमार्ग पर यातायात बहाल करने में समय लगेगा और यात्रियों को इसका उपयोग करने से बचना चाहिए।

Also Read: Video: जम्मू-कश्मीर में स्वास्थ्य कर्मियों का जज्बा, भारी बर्फबारी के बीच…

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular