Tuesday, July 16, 2024
HomeमौसमHimachal Weather Update: हिमाचल में मौसम का रेड अलर्ट, ऊंचाई वाले क्षेत्रों...

Himachal Weather Update: हिमाचल में मौसम का रेड अलर्ट, ऊंचाई वाले क्षेत्रों में हो सकती भारी बर्फबारी

- Advertisement -

India News (इंडिया नयूज़), Himachal Weather Update: हिमाचल प्रदेश में मौसम के एक बार फिर से तेवर बदल गए है। मौसम विभाग ने सोमवार यानी 19 फरवरी के लिए रेड अलर्ट जारी किया है। जिसके चलते हिमाचल प्रदेश के ऊंचाई वाले क्षेत्रों में भारी बर्फबारी की मौसम विभाग ने आशंका जताई है। जिसके कारण बिजली, सड़क और संचार सुविधाएं पर प्रभाव पड़ सकता है। ये सुविधाएं ठप पड़ सकती है। मौसम विभाग ने स्थानीय प्रशासन को अलर्ट के लिए कहा है।

मौसम के फिर से बदले तेवर

साथ ही बता दें कि, मैदानी इलाकों में बारिश के साथ करीब 50 किलोमीटर की रफ्तार से तेज हवाएं भी चल सकती हैं।पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने से मौसम में यह बदलाव हुआ है। बता दें कि इससे पहले मौसम विभाग ने रविवार को यलो अलर्ट की लोगों को चेतावनी दी थी।,जिसके चलते प्रदेश के कई हिस्सों में बर्फबारी और हल्की बारिश हुई। बीते दिन यानी रविवार को सिस्सू सहित लाहुल की अन्य ऊंची चोटियों और रोहतांग दर्रा, कोकसर पर हल्का हिमपात हुआ। सिस्सू में बर्फ के हल्के फाहे गिरे थे।

बारिश और बर्फबारी का रेड अलर्ट

मौसम विभाग ने 19 फरवरी के लिए हिमाचल में भारी से बहुत भारी बारिश और बर्फबारी का रेड अलर्ट जारी किया है। साथ ही निचले क्षेत्रों कुल्लू और मनाली में बादल छाए हुए हैं। हिमपात शुरू होने के बाद चोटियों पर तापमान में गिरावट दर्ज की गई । वहीं किसान और बागबान बारिश और बर्फबारी का इंतजार कर रहे हैं। क्योकि बारिश और बर्फबारी से किसानों और बागवानों को लाभ मिलेगा।

इन जिलों में कैसा रहेगा मौसम का हाल

वहीं आने वाली 20 फरवरी को लेकर मौसम विभाग ने लाहुल-स्पीति, किन्नौर, चंबा, कांगड़ा, कुल्लू, मंडी, शिमला, सिरमौर और आसपास के जिलों के कुछ हिस्सों में गरज, बिजली और ओले गिरने की संभावना जताई है। साथ ही इन जिलों के कुछ हिस्सों में बर्फबारी भी हो सकती है।

Also Read:

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular