Wednesday, June 19, 2024
HomeअपराधIllegal mining: नदी तल पर अवैध खनन से परिस्थितिकी खतरे में,...

Illegal mining: नदी तल पर अवैध खनन से परिस्थितिकी खतरे में, सरकार से जांच की मांग

Illegal mining: स्थानीय भड़ोली कुटियारा के निवासियों ने आगामी बरसात के मौसम में बाढ़ की स्थिति बनने पर अवैध खनन के कारण हुए कटाव से गांव के तबाह होने की आशंका जताई है।

- Advertisement -

India News Himachal (इंडिया न्यूज़), Illegal mining: हमीरपुर जिले के नादौन और कांगड़ा जिले के भड़ोली को जोड़ने वाले पुराने और निर्माणाधीन नए पुल के बीच नदी तल में बड़े पैमाने पर हो रहे अवैध खनन ने गंभीर पर्यावरणीय चिंताएं पैदा कर दी हैं। स्थानीय भड़ोली कुटियारा के निवासियों ने आगामी बरसात के मौसम में बाढ़ की स्थिति बनने पर अवैध खनन के कारण हुए कटाव से गांव के तबाह होने की आशंका जताई है।

गतिविधि की जांच करने की मांग (Illegal mining)

निवासियों ने सरकार से इस गतिविधि की जांच करने की मांग की है। यहां अनधिकृत उपकरणों का उपयोग किया जा रहा है और नदी के तल से बिना किसी परमिट या पर्यावरणीय मूल्यांकन के रेत, बजरी और अन्य संसाधन निकाले जा रहे हैं। इससे न केवल नदी के प्राकृतिक प्रवाह को नुकसान पहुंच रहा है, बल्कि नदी के तटों के क्षरण का भी खतरा बढ़ गया है।

अवैध खनन करने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई

इस मामले पर डीएसपी ज्वालामुखी आर.पी. जसवाल ने कहा कि पुलिस द्वारा अवैध खनन करने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। खनिजों के अवैध खनन और परिवहन को रोकने के लिए जीरो टॉलरेंस नीति अपनाई जाएगी और किसी भी संलिप्त व्यक्ति या संस्थान को बख्शा नहीं जाएगा।

वहीं, माइनिंग अफसर राजीव कालिया ने कहा कि यह मामला उनके संज्ञान में आया है और उक्त इलाके में ऐसी गतिविधियों को अंजाम दिया जा रहा है तो मौके पर टीम भेजी जाएगी। साथ ही अवैध खनन करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।

Also Read:

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular