Sunday, June 16, 2024
Homeराष्ट्रीयGold Rate: अक्षय तृतीया पर सोना-चांदी खरीदारी की बाढ़, कीमतों ने तोड़े...

Gold Rate: अक्षय तृतीया पर सोना-चांदी खरीदारी की बाढ़, कीमतों ने तोड़े रिकॉर्ड

Gold Rate: सोने और चांदी की कीमतों ने शुक्रवार को देशव्यापी स्तर पर अक्षय तृतीया के मौके पर नए रिकॉर्ड बनाए।

- Advertisement -

India News Himachal (इंडिया न्यूज़), Gold Rate: सोने और चांदी की कीमतों ने शुक्रवार को देशव्यापी स्तर पर अक्षय तृतीया के मौके पर नए रिकॉर्ड बनाए। दिल्ली सराफा बाजार में सोना 73,000 रुपये प्रति 10 ग्राम के आंकड़े को पार कर गया, जबकि चांदी 85,000 रुपये प्रति किलोग्राम से ऊपर पहुंच गई। इस तरह दोनों ही धातुओं ने साल 2024 के शुरुआती महीनों में अपना सर्वोच्च स्तर छुआ।

सोने की कीमत (Gold Rate)

घरेलू व वैश्विक मांग के चलते सोने की कीमत पिछले दिन के मुकाबले 950 रुपये बढ़कर 73,200 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गई। चांदी भी 2,300 रुपये की छलांग लगाकर 85,500 रुपये प्रति किलोग्राम पर पहुंच गई। विशेषज्ञों का मानना है कि ब्याज दरों में संभावित कटौती के चलते आगे और तेजी देखने को मिल सकती है।

ग्राहकों ने जमकर सोने के सिक्के, आभूषण और बिस्किट खरीदे।

एचडीएफसी सिक्योरिटीज के वरिष्ठ विश्लेषक सौमिल गांधी ने बताया कि अक्षय तृतीया के अवसर पर खुदरा ग्राहकों ने जमकर सोने के सिक्के, आभूषण और बिस्किट खरीदे। वहीं, अंतरराष्ट्रीय बाजारों में भी सोना 2,360 डॉलर प्रति औंस पर पहुंच गया, जो पिछले दिन के मुकाबले 52 डॉलर अधिक है।

अमेरिका में बेरोजगारी दावों के नए आंकड़ों से श्रम बाजार में मंदी के संकेत मिलने पर यह अनुमान लगाया जा रहा है कि अमेरिकी रिजर्व ब्याज दरों में कटौती कर सकता है। ऐसी स्थिति में निवेशक जोखिम मुक्त विकल्पों की तलाश करेंगे और सोने की मांग बढ़ेगी।

Also read:

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular