Tuesday, May 28, 2024
Homeशिक्षाUGC NET 2024: जून परीक्षा के लिए आवेदन की डेट बढ़ी, अब...

UGC NET 2024: जून परीक्षा के लिए आवेदन की डेट बढ़ी, अब इस तिथि तक करें अप्लाई

UGC NET 2024: उच्चतर शिक्षा के लिए अखिल भारतीय पात्रता परीक्षा यानी यूजीसी नेट जून 2024 सत्र के लिए आवेदन प्रक्रिया की समय-सीमा बढ़ा दी गई है

- Advertisement -

India News Himachal (इंडिया न्यूज़), UGC NET 2024: उच्चतर शिक्षा के लिए अखिल भारतीय पात्रता परीक्षा यानी यूजीसी नेट जून 2024 सत्र के लिए आवेदन प्रक्रिया की समय-सीमा बढ़ा दी गई है। उम्मीदवारों के पास अब 15 मई तक आवेदन करने का मौका है। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने आवेदन की अंतिम तिथि बढ़ाने का फैसला उम्मीदवारों से प्राप्त अनुरोधों के बाद लिया है।

ये थी तिथि
इससे पहले, NTA और यूजीसी ने यूजीसी नेट परीक्षा को 16-18 जून की अवधि में आयोजित करने का निर्णय लिया था। हालांकि, यूपीएससी सीएसई परीक्षा भी 16 जून को निर्धारित थी, जिससे टकराव की स्थिति बनती। अब NTA पूरे देश में एक ही दिन ओएमआर मोड में यूजीसी नेट आयोजित करेगा।

ऐसी करे आवेदान (UGC NET 2024)
इच्छुक उम्मीदवार ugcnet.nta.ac.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों को 1150 रुपये, सामान्य-ईडब्ल्यूएस/ओबीसी-एनसीएल को 600 रुपये और एसटी/एससी/दिव्यांग को 375 रुपये शुल्क देना होगा। परीक्षा केंद्र के शहर की जानकारी परीक्षा से 10 दिन पहले NTA वेबसाइट पर जारी की जाएगी।

क्या है महत्त्व
यूजीसी नेट का महत्व इसलिए है क्योंकि सरकारी कॉलेजों में असिस्टेंट प्रोफेसर और जूनियर रिसर्च फेलोशिप के पदों के लिए इसे पास करना अनिवार्य है। इस साल 83 विषयों में ओएमआर मोड में परीक्षा आयोजित होगी। नवीनतम अपडेट के लिए उम्मीदवार NTA की वेबसाइट पर नजर बनाए रखें।

Also Read:

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular