Monday, May 20, 2024
Homeशिक्षाHPTU: हिमाचल प्रदेश टेक्निकल यूनिवर्सिटी ने दी मंजूरी, अब छात्र ले सकेंगे...

HPTU: हिमाचल प्रदेश टेक्निकल यूनिवर्सिटी ने दी मंजूरी, अब छात्र ले सकेंगे डुअल डिग्री का लाभ

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़), HPTU:  विश्वविद्यालय के एक प्रवक्ता ने कहा कि हिमाचल प्रदेश तकनीकी विश्वविद्यालय की अकादमिक परिषद ने अपने छात्रों के लाभ के लिए राष्ट्रीय शिक्षा नीति, 2020 के तहत दोहरी डिग्री कार्यक्रम शुरू करने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। पीटीआई की रिपोर्ट के अनुसार, कुलपति प्रो. शशि कुमार धीमान की अध्यक्षता में विश्वविद्यालय की अकादमिक परिषद की 33वीं बैठक में छात्रों के लिए दोहरी डिग्री कार्यक्रम शुरू करने को मंजूरी दी गई। इस निर्णय के तहत, छात्र अब कॉलेजों में बैचलर ऑफ टेक्नोलॉजी और मास्टर ऑफ टेक्नोलॉजी (बी.टेक-एम.टेक), और बैचलर ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन और मास्टर ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन (बीबीए-एमबीए) जैसे दोहरी डिग्री कार्यक्रमों में दाखिला लेने के पात्र हैं। विश्वविद्यालय से संबद्ध, जैसा कि प्रवक्ता ने बताया।

इसके अलावा, अकादमिक परिषद ने जवाहरलाल नेहरू इंजीनियरिंग कॉलेज, सुंदरनगर और हाइड्रो इंजीनियरिंग कॉलेज, बिलासपुर में अनुसंधान केंद्र स्थापित करने की भी अनुमति दी है।

इसके अतिरिक्त, इंजीनियरिंग क्षेत्र में अनुसंधान को बढ़ावा देने के लिए, विश्वविद्यालय ने पीएचडी शुरू करने का निर्णय लिया है। इंजीनियरिंग कॉलेजों में कार्यक्रम. इसे सुविधाजनक बनाने के लिए अकादमिक परिषद द्वारा एक समिति का गठन किया गया है और पीएचडी के लिए नियमों और विनियमों को परिभाषित करने के निर्देश जारी किए गए हैं। कार्यक्रम.

बिहार के राज्यपाल ने छह नये कुलपतियों की नियुक्ति की
बिहार में छह विश्वविद्यालयों ने हाल ही में नए कुलपतियों की नियुक्ति की है, जिसकी पुष्टि मंगलवार को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के साथ परामर्श के बाद राज्यपाल-सह-कुलाधिपति राजेंद्र विश्वनाथ अर्लेकर ने की। राज्य संचालित विश्वविद्यालयों में राज्यपाल कुलाधिपति का पद धारण करता है। उसी दिन राजभवन द्वारा जारी एक बयान में बिहार के विभिन्न विश्वविद्यालयों के लिए छह कुलपतियों की नियुक्ति की घोषणा की गई। ये नियुक्तियाँ एक खोज समिति द्वारा प्रदान की गई सिफारिशों के आधार पर की गईं।

जिन लोगों को वीसी नियुक्त किया गया है वे हैं: संजय कुमार चौधरी (ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय, दरभंगा), लक्ष्मी निवास पांडे (कामेश्वर सिंह दरभंगा संस्कृत विश्वविद्यालय, दरभंगा), बिमलेन्दु शेखर झा (बी एन मंडल विश्वविद्यालय, मधेपुरा), दिनेश चंद्र राय ( बाबासाहेब भीमराव अंबेडकर बिहार विश्वविद्यालय, मुजफ्फरपुर), प्रमेंद्र कुमार (जय प्रकाश विश्वविद्यालय, छपरा) और शरद कुमार यादव (आर्यभट्ट विश्वविद्यालय, पटना)”, बयान में कहा गया है।

ये भी पढ़े- Himachal Tourism: साल 2023 में टूटा टूरिज़म का रिकॉर्ड, पर्यटकों का…

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular