Monday, May 20, 2024
Homeपर्यटनHimachal Tourism: साल 2023 में टूटा टूरिज़म का रिकॉर्ड, पर्यटकों का फेवरेट...

Himachal Tourism: साल 2023 में टूटा टूरिज़म का रिकॉर्ड, पर्यटकों का फेवरेट बना हिमाचल

- Advertisement -

Himachal Tourism: हिमाचल प्रदेश में मानसून के समय पर्यटन काफी प्रभावित हुआ था। अजय प्रदेश की आय का सबसे मुख्य जरिया पर्यटन ही है। परंतु मानसून के दौरान आई आपदा सिर्फ काफी नुकसान होने के कारण पर्यटक भी कम हुआ था। 2019 से 2020 के दौरान कोविड सुन रहा था, जिस कारण पर्यटन कारोबार में गिरावट देखी गई थी।

टूरिज्म डिपार्मेंट डायरेक्टर मानसी सहाय का कहना है कि हिमाचल में पर्यटक ज्यादा से ज्यादा संख्या में आने लगे हैं। जबकि मानसून के दौरान प्रदेश में पर्यटन कारोबार में काफी गिरावट हुई थी। साल 2018 के बाद देश में पर्यटक में आना कम कर दिया था। परंतु 2023 में सैलानियों में एक बार फिर हिमाचल का रुक करना शुरू कर दिया है।

मानसी सहाय का कहना है कि टूरिज्म को बढ़ावा देने के लिए पूरे राज्य में विभिन्न स्थानों पर इवेंट आयोजित किए गए हैं। पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए प्रदेश में पैराग्लाइडिंग, स्क्रीन वॉटर एक्टिविटीज, कल्चरल प्रोग्राम्स आयोजित किए गए जिससे पर्यटक आकर्षित हो और हिमाचल आए।

मीडिया से मेरी बातचीत में मानसी ने कहा कि प्रदेश में बहुत सारी ऐसी जगह है जिन्हें टूरिज्म स्पॉट के रूप में विकसित किया जा सकता है। उसके लिए विभाग की कोशिश लगातार जारी है। उनका कहना था कि होम स्टे स्कीम से ग्रामीण टूरिज्म में काफी बढ़ोतरी हुई है। पिछले कई सालों से ऐसे लेकर अच्छा रिस्पांस प्राप्त हुआ। देखा जाए तो लोग आप शहर से ज्यादा पहाड़ों के गांव को देखना पसंद करते हैं।

सर्दियों के मौसम में पर्यटक हिमाचल प्रदेश की संस्कृति से रबर यू हो पाए इसके लिए विभाग द्वारा शिमला के विंटर कार्निवाल का आयोजन किया गया है। विभिन्न स्थानों पर प्रदर्शनियों के माध्यम से फूड फेस्टिवल आयोजित होगा। जिससे पर्यटक हिमाचल की संस्कृति को समझ पाएंगे।

ये भी पढ़े- Virat Kohli Replacement: इंडियन क्रिकेट टीम में रजत पाटीदार की एंट्री,…

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular