होम / Farmers Protest: किसानों का रेल रोको आंदोलन! कई ट्रेनों पर पड़ा असर, 4 घंटे रेलवे ट्रैक पर बैठे किसान

Farmers Protest: किसानों का रेल रोको आंदोलन! कई ट्रेनों पर पड़ा असर, 4 घंटे रेलवे ट्रैक पर बैठे किसान

• LAST UPDATED : March 10, 2024

India News Himachal (इंडिया न्यूज़), Farmers Protest: पंजाब भर के किसानों ने रविवार को संयुक्त किसान मोर्चा (गैर-राजनीतिक) और किसान मजदूर मोर्चा द्वारा बुलाए गए ‘रेल रोको’ आंदोलन किया। किसानों ने आंदोलन कर अपनी मांगों खासकर न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) के कानूनी आश्वासन की मांग को सरकार के सामने रखा।

4 घंटे रेलवे ट्रैक पर बैठे किसान

रेल रोको आंदोलन के तहत किसान होपहर 12 बजे से शाम 4 बजे तक चार घंटों के लिए रेलवे ट्रैक्स पर बैठे रहे। इस बीच किसान अमृतसर, लुधियाना, तरनतारन, होशियारपुर, फिरोजपुर, फाजिल्का, संगरूर, मनसा, मोगा और बठिंडा सहित पंजाब के 22 जिलों में 52 स्थानों पर रेल रोको आंदोलन के तहत रेलवे ट्रैक्स पर नजर आए।

25 ट्रेनों पर पड़ा असर

किसानों के रेल रोको आंदोलन के चलते दिल्ली और पंजाब के बीच लोगों को आने जाने में दिक्कत हुई। लगभग 25 ट्रैन पर रेल रोको आंदोलन का असर पड़ा। इसी बीच किसानों का दावा है कि भटिंडा और श्रीगंगानगर के बीच ट्रैन नहीं चली है। कई जगहों पर किसानों ने ट्रेनों में घुसने की कोशिश की। रेल रोको अभियान में महिलाएं भी शामिल हुई। पंजाब पुलिस ने पहले ही लोगों को अभियान में शामिल न होने की चेतावनी दी थी।

रेल रोको आंदोलन

व्यापक भागीदारी को प्रोत्साहित करते हुए, किसान नेता सरवन सिंह पंढेर ने लोगों से बड़ी संख्या में विरोध प्रदर्शन में शामिल होने का आह्वान किया। संयुक्त किसान मोर्चा से संबद्ध भारती किसान यूनियन (एकता उग्राहन), बीकेयू (दकौंदा-धनेर) और क्रांतिकारी किसान यूनियन जैसे विभिन्न किसान संघ सक्रिय रूप से ‘रेल रोको’ आंदोलन में लगे हुए हैं। MSP के अलावा किसानों की मांगों में किसानों और खेतिहर मजदूरों के लिए पेंशन, बिजली दरों में कोई बढ़ोतरी नहीं, पुलिस मामलों को वापस लेना और 2021 की लखीमपुर खीरी हिंसा के पीड़ितों के लिए ‘न्याय’, भूमि अधिग्रहण अधिनियम (2013) की बहाली और 2020-21 में पिछले आंदोलन के दौरान मारे गए किसानों के परिवारों को मुआवजा देना शामिल है।

ये भी पढ़ें-Himachal Politics: सुप्रीम कोर्ट में 12 मार्च को होगी बागी विधायकों…

ये भी पढ़ें-Anant-Radhika Pre Wedding: Anant Ambani की रिक्वेस्ट पर Diljit Dosanjh का क्यूट रिएक्शन, सिंगर ने जीता सभी का दिल

ये भी पढ़ें-Women Health Care: क्या आप भी करती हैं अपनी सेहत को नजरअंदाज, साइलेंट किलर हो सकती हैं ये बीमारी

SHARE
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox