Monday, May 20, 2024
HomeAuto/TechElon Musk: ‘X’ के कर्मचारियों ने दिया सामूहिक इस्तीफा, जानें वजह

Elon Musk: ‘X’ के कर्मचारियों ने दिया सामूहिक इस्तीफा, जानें वजह

- Advertisement -

विशेष रूप से, हिलाकर रख देने वाली उथल-पुथल मस्क के साहसिक निर्णयों का भी प्रभाव है, जिसे प्रबल समर्थन और तीखी आलोचना दोनों मिल रही हैं। वास्तव में, कंपनी पहले से ही एप्पल और डिज़नी समेत मौजूदा विज्ञापनदाताओं के बाद विज्ञापनदाताओं द्वारा महत्वपूर्ण प्रतिक्रिया से जूझ रही है। कुछ दिन पहले मस्क को आलोचनाओं का सामना करना पड़ा था क्योंकि वह एक उपयोगकर्ता से सहमत थे जिसने झूठा दावा किया था कि यहूदी लोग गोरे लोगों के खिलाफ नफरत फैला रहे थे।

मस्क ने अपने पोस्ट में कहा कि “ग्रेट रिप्लेसमेंट” साजिश सिद्धांत का संदर्भ देने वाला उपयोगकर्ता “वास्तविक सच” बोल रहा था। पोस्ट के बाद, उन्हें यहूदी विरोधी लोगों और यहां तक ​​कि विज्ञापनदाताओं दोनों से काफी आलोचना और प्रतिक्रिया का सामना करना पड़ा।

मस्क ने मांगी माफी

बाद में उन्होंने माफ़ी मांगी और इसे आलोचकों को “भरी हुई बंदूक सौंपना” कहा। जबकि मस्क ने अपनी टिप्पणी के लिए माफी मांगी और इसे संदेशों के इतिहास के दौरान की गई सबसे खराब पोस्ट कहा, जिसमें कई “मूर्खतापूर्ण” पोस्ट शामिल थे, विज्ञापनदाताओं की प्रतिक्रिया ने आगमन की याद दिला दी क्योंकि मस्क ने विज्ञापनदाताओं को सिर्फ “एफ…ऑफ” कहा था। डीलबुक समिट में न्यूयॉर्क टाइम्स के साथ अपनी बातचीत के दौरान, मस्क ने उन विज्ञापनदाताओं को ब्लैकमेलर्स के रूप में संबोधित किया, जिन्होंने एक्स पर अपना विज्ञापन निलंबित कर दिया है। उन्होंने कहा कि अगर विज्ञापनदाता प्लेटफॉर्म के कंटेंट को लेकर सहज नहीं हैं तो उन्हें वहां विज्ञापन नहीं करना चाहिए। ‘अगर कोई मुझे विज्ञापन देकर ब्लैकमेल करने, पैसों को लेकर ब्लैकमेल करने की कोशिश कर रहा है, तो खुद ही धोखा खा जाओ। क्या स्पष्ट है? मैं आशा करती हूं यह है। हे बॉब (इगर), यदि आप दर्शकों में हैं, तो मुझे ऐसा ही लगता है, विज्ञापन न करें।”

बॉयकॉट का असर

हालाँकि, मस्क ने एक्स के अस्तित्व पर विज्ञापन बहिष्कार के संभावित प्रभाव को स्वीकार किया। बहरहाल, उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि यदि मंच ढह गया, तो इसका दोष पूरी तरह से उन विज्ञापनदाताओं पर पड़ेगा जिन्होंने अपना समर्थन वापस ले लिया। मस्क ने कहा, “पूरी दुनिया को पता चल जाएगा कि उन विज्ञापनदाताओं ने कंपनी को मार डाला।” इस बीच, शिखर सम्मेलन के दौरान, पहले डिज्नी के सीईओ बॉब इगर ने कहा था कि डिज्नी को एलोन मस्क की एक्स के साथ साझेदारी से सकारात्मक लाभ नहीं मिल रहा है।

“एलोन और उन्होंने जो हासिल किया है, उसके लिए मेरे मन में बहुत सम्मान है। हम जानते हैं कि एलोन बड़े हैं कई मायनों में जीवन की तुलना में, और उनका नाम उन कंपनियों से बहुत जुड़ा हुआ है जिनकी उन्होंने स्थापना की या जिनके मालिक हैं। सार्वजनिक तरीके से उन्होंने जो पद संभाला, उससे हमें लगा कि यह एसोसिएशन जरूरी नहीं कि हमारे लिए सकारात्मक हो,” इगर ने कहा

यह भी पढ़े- China Pneumonia Outbreak: निमोनिया को लेकर डॉक्टर की ये एडवाइस, भारत…

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular