Monday, May 20, 2024
HomeAuto/TechGemini: अब आया इंसानों की तरह सोचने वाला AI टूल, जानें किस तरह...

Gemini: अब आया इंसानों की तरह सोचने वाला AI टूल, जानें किस तरह करता है काम

- Advertisement -

India News(इंडिया न्यूज) Gemini: OpenAI के ChatGPT को गूगल ने टक्कर देने के लिए Bard को लॉन्च किया था, इस साल की पहली छमाही में आए इस AI टूल ने लोगों को उतना आकर्षित नहीं किया, जितना ChatGPT ने किया, अब गूगल फिर से अपने नए प्रोडक्ट को लेकर आया है, कंपनी ने पावरफुल आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस सिस्टम (AI) लॉन्च किया है, जिसका नाम Gemini AI है।

Gemini AI अपडेट भी आएगा

इसमें Bard Chatbot को भी मिला दिया है, जो बार्ड यूजर्स को अपग्रेड के रूप में प्राप्त होगा, गूगल इस नए मॉडल Gemini की मदद से OpenAI के GPT-4 और मेटा के Llama 2 को टक्कर देना चाहती है, जल्द ही दुनियाभर के Bard और Pixel यूजर्स के लिए Gemini AI अपडेट उपलब्ध कराया होगा।

Gemini AI काफी एडवांस है और रियल टाइम में मल्टीटास्किंग कर सकेंगा, यह अलग-अलग प्रकार की जानकारियों जैसे टेक्स्ट, इमेज, कोड और वीडियो पर एक ही समय में काम कर सकेगा, साथ ही यह रीजनिंग, कोडिंग और प्लानिंग को बेहतर तरीके से समझने की काबिलियत रखता है।

धांसू है स्पीड 

सुंदर पिचाई गूगल के CEO ने कहा कि ये अविश्वसनीय पल है और हम अभी तक उस सतह का कुछ हिस्सा ही खरोंच पाए हैं, जो संभव है।

गूगल डीपमाइंड की वाइस प्रेसिडेंट ऑफ प्रोडक्ट, एली कोलिन्स ने एक ब्रीफिंग के  समय बताया है कि यह पहला AI मॉडल है, जो इंसानी एक्सपर्ट के द्वारा सेट किए गए बेंचमार्क से आगे आया है, दरअसल, फिजिक्स, मैथ्म, हिस्ट्री, कानून और मेडिसन के सेक्टर में इंसानों के कुछ बेंचमार्क सेट हैं, जिनको इस AI मॉडल ने पार कर लिया है।

Bard के लिए 2 फेज़ में जारी होगा

Google असिस्टेंट और बार्ड के वाइस प्रेसिडेंट सिसी हसियाओ ने बताया कि Gemini AI को Bard के लिए 2 फेज़ में जारी किया जाएगा, Bard के लिए स्पेशल ट्यून वर्जन जारी होगा, जो Gemini Pro होगा, इसकी शुरुआत 6 दिसंबर से की जा रही है, इसकी मदद से चैटबॉट और ज्यादा बेहतर होगा, जिसके बाद यह पहले की तुलना में ज्यादा बेहतर रीजनिंग, कोडिंग और प्लानिंग को समझ सकेगा।

Also Read: Mycoplasma Pneumoniae: चीन में तहलका मचा रही बीमारी आई दिल्ली? AIIMS में आए 7 माामलों में मिले संकेत

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular