Tuesday, July 16, 2024
HomeAuto/TechHP Cyber Fraud: साइबर ठगों के निशाने पर स्कूली विद्यार्थी, पुलिस ने...

HP Cyber Fraud: साइबर ठगों के निशाने पर स्कूली विद्यार्थी, पुलिस ने जारी की चेतावनी

गृह मंत्रालय के नाम से फर्जी नोटिस भेजकर स्कूलों से संवेदनशील जानकारी मांग रहे साइबर ठग

- Advertisement -

India News Himachal (इंडिया न्यूज़), HP Cyber Fraud: गृह मंत्रालय के नाम से फर्जी नोटिस भेजकर स्कूलों से संवेदनशील जानकारी मांग रहे साइबर ठगों के खिलाफ अब चेतावनी दी जा रही है। मंडी जिले के छह स्कूलों को ऐसे नोटिस मिले हैं, जो बच्चों की जानकारी का इस्तेमाल गलत कामों के लिए कर सकते है। इस नोटिस में छात्रों का नाम, फोटो और अन्य जानकारी मांगी गई है। इससे संदेह है कि साइबर अपराधी इन जानकारियों का गलत इस्तेमाल कर के बच्चों को ब्लैकमेल भी कर सकते है।

शिक्षा निदेशालय ने जारी की सूचना

जानकारी के मिलते ही, साइबर क्राइम पुलिस एक्टिव हो गई है। शिक्षा निदेशालय ने भी सभी स्कूलों को चेतावनी दी है कि सरकारी नोटिस अथवा सूचना सीधे उन्हें ही भेजी जाती है, न कि किसी और द्वारा। विभाग के पास ऐसे नोटिस आने पर स्कूलों को अलर्ट रहने की सलाह दी गई है। नोटिस की पुष्टि करने के लिए वे विभाग से डायरेक्ट संपर्क कर सकते हैं।

साइबर पुलिस की जांच शुरू (HP Cyber Fraud)

मामले में गंभीरता दिखाते हुए, नोटिस में कार्रवाई के डर को भी जाहिर किया गया है। नोटिस की गंभीरता को देखते हुए साइबर पुलिस द्वारा जांच की जा रही है। नोटिस में दिखाए गए कार्रवाई के डर को लेकर विभिन्न स्थानों से नोटिस आ रहे हैं, जिनमें से कुछ नोटिस फर्जी पाए गए हैं। इन नोटिसों को साइबर पुलिस थाना के माध्यम से ई-मेल के जरिए भेजा जा सकता है। इस संबंध में एक एडवाइजरी भी जारी की गई है।

Also Read : 

 

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular