Tuesday, July 16, 2024
Homeकाम की बातTicket Cancellation Charges : रेलवे की घोषणा,टिकट कैंसिल में अब कटेंगे इतने...

Ticket Cancellation Charges : रेलवे की घोषणा,टिकट कैंसिल में अब कटेंगे इतने पैसे

रेलवे ने यात्रियों के लिए वेटिंग टिकट कैंसिलेशन शुल्क में कमी करने का निर्णय लिया है

- Advertisement -

India News Himachal (इंडिया न्यूज़), Ticket Cancellation Charges: रेलवे ने यात्रियों के लिए वेटिंग टिकट कैंसिलेशन शुल्क में कमी करने का निर्णय लिया है। आईआरसीटीसी के वेबसाइट से बुक किए गए वेटिंग और आरएसी टिकटों के रद्द होने पर ज़्यादा सुविधा शुल्क नहीं भरना पड़ेगा। रेलवे ने एक सामान्य रकम निर्धारित की गई है जो की 60 रुपये कैंसिलेशन शुल्क लिया जाएगा।

क्यों लिया गया यह फैसला

गिरिडीह के सामाजिक सह सूचनाधिकार व् कार्यकर्ता सुनील कुमार खंडेलवाल ने इस मामले में रेलवे से शिकायत ,जिसके बाद यह निर्णय लिया गया। इससे पूरे देश के यात्रियों को बड़ी राहत मिलेगी।
खंडेलवाल ने पिछले 12 अप्रैल को रेल प्रशासन को टिकट केंसिल के संबंध में आइआरसीटीसी की ओर से बड़ी रकम काटने का मुद्दा उठाया था। उन्होंने बताया कि आइआरसीटीसी के वेबसाइट से बुक किए गए वेटिंग टिकटों के कंफर्म नहीं होने पर रेलवे ही उन टिकटों को रद्द कर देता है, जिसके बावजूद हमारे द्वारा की गई भुगतान का एक बड़ा हिस्सा सर्विस चार्ज के रूप में काट लिया जाता है।

कार्यकर्ता की हुई प्रशंसा

आइआरसीटीसी ने इस मुद्दे पर लोगों के हित में कदम उठाया है, और निर्धारित नियमों का पालन करते हुए यात्रियों के लिए वेटिंग टिकट कैंसिलेशन शुल्क में कमी करने का फैसला किया है। इसके साथ ही, खंडेलवाल की सलाह की भी प्रशंसा की गई है। रेल प्रशासन के सामने यह मामला लाने और तत्काल कार्रवाई करने के लिए उन्हें धन्यवाद भी दिया गया है।

ये भी पढ़ें-

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular