Monday, May 20, 2024
Homeकाम की बातManali-Leh Highway : हाइवे का रास्ता हुआ साफ़, जाने कब कर सकते...

Manali-Leh Highway : हाइवे का रास्ता हुआ साफ़, जाने कब कर सकते है यात्रा की तैयारी

इस हाइवे पर जल्द ही वाहन लेजाने की अनुमति भी मिल जाएगी। 

- Advertisement -

India News Himachal (इंडिया न्यूज़), Manali-Leh Highway: मनाली-लेह हाइवे साल के कुछ महीने बर्फ की चादर से ढ़का रहता है, प्रशासन ने आज यह हाइवे साफ़ कर दिया है। खबर मिली है की इस हाइवे पर जल्द ही वाहन लेजाने की अनुमति भी मिल जाएगी।

2 देशों से जोड़ता है यह हाइवे किन देशों से जोड़ता है

मंगलवार को करीबन पांच महीने बाद, मनाली -लेह हाइवे की बर्फ को साफ़ कर दिया गया है। करीबन 427 किमी लंबा हाइवे खोलने के लिए सीमा सड़क संगठन को बर्फ हटाने करनी पड़ी। यह हाईवे- चीन और पाकिस्तान दोनों देशों की सीमाओं को भारत से जोड़ता है। पिछले साल यह मार्ग कम बर्फ के चलते 25 मार्च को ही खोल दिया गया था, लेकिन इस साल यह मार एक महीने बाद, यानी 25 अप्रैल को खुला। ज़ाहिर है इस साल ज़्यादा बर्फ़बारी हुई थी।

कब से शुरू कर सकते है ट्रैवेलिंग

दारचा से सरचू तक प्रोजेक्ट दीपक और लद्दाख के लेह की ओर से प्रोजेक्ट हिमांक के ज़रिये यह बर्फ हटाई गई है। बीआरओ ने चार क्षेत्रों में बारालाचा, नाकीला, लाचुलुंग ला व तांगलांग ला से माइनस तापमान के क्षेत्र में 20 से 30 फुट ऊंची बर्फ की दीवारें साफ़ करवाई।
फिलहाल सड़क साफ़ हो चुकी है, और अब यह हाइवे वाहनों के लिए कब खोला जाएगा, इसका निर्णय जिला आपदा प्रबंधन जल्द ही लेगा, जिसके बाद ट्रेवलर्स अपनी रोड ट्रिप पर जा सकते है।

ये भी पढ़ें-

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular