Sunday, June 16, 2024
HomeHealthEye Massage: क्या आपकी आंखों की स्किन भी पड़ गयी है ढीली?...

Eye Massage: क्या आपकी आंखों की स्किन भी पड़ गयी है ढीली? करें ये 3 स्टेप मसाज और दूर होगी हूडेड आई प्रॉब्लम

Eye Massage: क्या आपकी आंखों की स्किन भी पड़ गयी है ढीली? करें ये 3 स्टेप मसाज और दूर होगी हूडेड आई प्रॉब्लम

- Advertisement -

India News Himachal (इंडिया न्यूज), Eye Massage: आंखों के आसपास की त्वचा बहुत ही कोमल और संवेदनशील होती है। यहां तक कि 30 की उम्र के पार होने पर भी, अगर स्किन केयर में सावधानी नहीं बरती जाए, तो हूडेड आई की समस्या उत्पन्न हो सकती है। इस समस्या में आंखों के ऊपर और आईब्रो के नीचे की त्वचा ढीली हो जाती है और इस क्षेत्र में त्वचा की लचीलापन कम हो जाती है। इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए निम्नलिखित 3 स्टेप मसाज को अपनाएं, जो हूडेड आई की समस्या को तुरंत ही दूर करेगा।

Eye Massage: करें ये 3 स्टेप मसाज

  1. स्टेप 1:
    युवा उम्र में ही, अगर आपकी आंखों के ऊपर की त्वचा ढीली हो रही है और लटकने लग रही है, तो इसे सही एक्सरसाइज़ के जरिए ठीक किया जा सकता है। पहले, अपनी आईब्रो को उंगलियों की मदद से ऊपर की ओर खींचें। फिर, आईब्रो के नीचे के हिस्से पर पहली उंगली के पोर की मदद से दबाते हुए उसे साइड तक ले जाएं। इस प्रक्रिया को करीबन पांच से सात बार दोहराएं।
  2. स्टेप 2:
    फिर, अपनी आईब्रो को एक हाथ की उंगलियों की सहायता से ऊपर की ओर टाइट रखें और दूसरे हाथ की उंगलियों को मोड़कर आंखों के ऊपर की त्वचा को प्रेस करते हुए बाहर की ओर खींचें। इस प्रक्रिया को पांच से सात बार करें।
  3. स्टेप 3:
    दोनों स्टेप्स को फॉलो करने के साथ ही, तीसरे स्टेप को भी अपनाएं। इस स्टेप को करने के लिए, अपने हाथों की उंगलियों की सहायता से आंखों के किनारे के टेम्पल वाले क्षेत्र को उंगलियों से मसाज करते हुए एक साथ ऊपर और नीचे की ओर स्ट्रेच करें। इस स्टेप को अपनाने के लिए, दोनों हाथों की उंगलियों की मदद लें। इन तीन स्टेप्स को अपनाने से, आंखों के ऊपर की ढीली हुई त्वचा को फिर से रिलैक्स किया जा सकता है, जो हूडेड आई समस्या से निजात दिलाने में मदद करेगा।

Eye Massage: ढीली आई स्किन को सुधारने के लिए कुछ उपाय

  • पर्याप्त मात्रा में नींद: सुंदर त्वचा के लिए अच्छी नींद का महत्व बहुत अधिक होता है। पर्याप्त नींद लेने से आपकी त्वचा को आराम मिलता है और यह ढीलापन को कम करता है।
  • हेल्दी फूड्स: स्वस्थ आहार खाना आपकी त्वचा के स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है। विटामिन और पोषक तत्वों से भरपूर आहार खाने से त्वचा में सुधार होता है।
  • स्ट्रेस से दूरी: स्ट्रेस आपकी त्वचा के लिए हानिकारक हो सकता है। नियमित योग और ध्यान प्राक्टिस करके और संतुलित जीवनशैली अपनाकर आप स्ट्रेस को कम कर सकते हैं।
  • बर्फ के टुकड़े का मसाज: बर्फ के टुकड़े को आंखों के आसपास रबना आपकी आंखों की थकान को कम करता है और त्वचा को फिर से उजला बनाता है।
  • ऑलिव ऑयल मसाज: रात को सोने से पहले, हल्के हाथ से ऑलिव ऑयल का मसाज करना आपकी त्वचा को मोददती है और ढीलापन को कम करता है।

Read More:

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular