Tuesday, May 28, 2024
HomeHealthWeak Memory Causes: उम्र के साथ कभी नहीं कमजोर होगी याद्दाश्त बस...

Weak Memory Causes: उम्र के साथ कभी नहीं कमजोर होगी याद्दाश्त बस छोड़ दें ये आदतें

- Advertisement -

India News Himachal ( इंडिया न्यूज ) Weak Memory Causes: बढ़ती उम्र के साथ याददाश्त भी कमजोर होने लगती है। ऐसे में अपना ख्याल रखने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप अपनी डाइट का खास ख्याल रखें। कई बार ऐसा होता है कि बढ़ती उम्र के कारण याददाश्त कमजोर होने लगती है। याददाश्त कमजोर होने के कारण लोगों को अपनी जीवनशैली से जुड़ी समस्याओं का सामना करना पड़ता है।

खान-पान का रखें ध्यान

शारीरिक स्वास्थ्य और मानसिक स्वास्थ्य के लिए जरूरी है कि आप अपने खान-पान का खास ख्याल रखें। कमजोर याददाश्त का असर हमारे दिमाग पर भी पड़ता है। इसे ठीक करने के लिए जरूरी है कि हम अपनी डाइट में अच्छी से अच्छी चीजें खाएं।

मल्टीटास्किंग करना

अगर आप एक साथ बहुत सारे काम करते हैं यानी मल्टीटास्किंग करते हैं तो इसका भी दिमाग पर बुरा असर पड़ता है। मल्टीटास्किंग से दिमाग पर बुरा असर पड़ता है। इससे तनाव बढ़ता है। जिसके कारण याददाश्त कमजोर होने लगती है

पर्याप्त नींद न लेना

नींद की कमी के कारण याददाश्त भी कमजोर होने लगती है। हर व्यक्ति के लिए 7-8 घंटे की नींद लेना बहुत जरूरी है। नींद की कमी शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य को पूरी तरह प्रभावित करती है। जिसके कारण दिमाग दिन-ब-दिन कमजोर होने लगता है।

समय पर खाना न खाना

खाना खाते समय स्वस्थ आहार का विशेष ध्यान रखना बहुत जरूरी है। अगर आप भी खाना छोड़ते हैं तो ये आदतें आपके लिए अच्छी नहीं हैं। इससे याददाश्त पर बहुत बुरा असर पड़ता है। इससे शरीर में ऊर्जा की कमी हो जाती है।

व्यायाम नहीं करना

शारीरिक व्यायाम की कमी के कारण भी याददाश्त कमजोर होने लगती है। अगर आप रोजाना व्यायाम करेंगे तो आपकी याददाश्त बेहतर हो जाएगी। याददाश्त तेज करने के लिए हर दिन 40 मिनट तक व्यायाम करना चाहिए। पैदल चलने की आदत अवश्य विकसित करें।

Also Read: Kangana Ranaut: कंगना रनौत ने विक्रमादित्य सिंह पर साधा निशाना, बोलीं…….

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular