Monday, May 20, 2024
HomeAuto/Techसावधान! गार्डन में घास काटने वाली मशीन से रहें सतर्क, साइबर क्रिमिनल...

सावधान! गार्डन में घास काटने वाली मशीन से रहें सतर्क, साइबर क्रिमिनल कर सकते हैं अटैक, रिसर्च में दावा

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़), Smart Garden Mower : अगर आपके घर में घास काटने की स्मार्ट मशीनें हैं तो सावधान हो जाइए। एक रिसर्च के मुताबिक, बगीचे में घास काटने वाली स्मार्ट मशीन के जरिए भी आपकी साइबर सुरक्षा में सेंध लगाई जा सकती है। ये स्मार्ट डिवाइस इंटरनेट से जुड़े हैं और अनधिकृत उपयोग से आपका डिवाइस हैक हो सकता है।

रिसर्चर्स के मुताबिक, हैकर्स ने एक स्मार्ट होम बनाया, जिसमें स्मार्ट गार्डन घास काटने की मशीन जैसे कई स्मार्ट डिवाइस थे। इन उपकरणों पर हैकिंग के प्रयासों का पता चला है, जो साइबर अपराधियों के लिए एक अवसर हो सकता है।

एक अन्य रिसर्च से पता चला कि स्मार्ट डिवाइस वाले घरों में साप्ताहिक रूप से लगभग 12 हजार हैकिंग प्रयासों का पता चला है। हैकर्स आपके घरेलू नेटवर्क में कमजोर बिंदु ढूंढने में रुचि रखते हैं जिसका उपयोग वे अपने लाभ के लिए कर सकें।

इंटरनेट ऑफ थिंग्स डिवाइस कई कारणों से साइबर अपराधियों का निशाना बन सकते हैं, जिससे उन्हें हैक करना आसान हो जाता है। आपके इंटरनेट ऑफ थिंग्स उपकरणों को सुरक्षित रखने के लिए, शोधकर्ता डिफ़ॉल्ट सेटिंग्स बदलने, नियमित रूप से सॉफ़्टवेयर अपडेट करने और अन्य सुरक्षा कदम उठाने की सलाह देते हैं।

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular