Monday, May 20, 2024
HomeAuto/TechSmartphone security Tips: नए स्मार्टफोन खरीदने वाले हो जाएं सावधान, पड़ सकता...

Smartphone security Tips: नए स्मार्टफोन खरीदने वाले हो जाएं सावधान, पड़ सकता है भारी

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज) Smartphone security Tips: अगर आपने हाल ही में एक नया स्मार्टफोन खरीदा है, तो आपको सावधान हो जाना चाहिए, क्योंकि सरकार ने लेटेस्ट लॉन्च एंड्रॉइड 14 स्मार्टफोन समेत अन्य वर्जन के लिए अलर्ट जारी किया है। सरकारी एजंसी CERT-In के अलर्ट से पहले गूगल ने भी यूजर्स को सतर्क कर दिया था। साथ ही अगल आप एंड्रॉइड स्मार्टफोन में ऐप्स को अपडेट करते हैं या फिर नया ऐप डाउनलोड करते हैं, तो आपके लिए खतरनाक हो सकता है।

हो सकता है फ्रॉड

सरकार से मिली जानकारी के अनुसार, एंड्रॉइड ऑपरेटिंग सिस्टम में कई तरह की कमीयां मिली हैं, जो यूजर्स को डिवाइस कंट्रोल करने के लिए पर्याप्त है। इससे यूजर्स आसानी से यूजर के संवेदनशील डेटा को चोरी कर सकते हैं। ऐसे में आपके ऑनलाइन पेमेंट तक एक्सेस हासिल किया जा सकता है। मतलब बैंकिंग फ्रॉड की घटनाओं को हैकर्स अंजाम दे सकते हैं।

इस तरह करें बचाव

इससे बचने का तरीका है कि यूजर्स को अपने स्मार्टफोन में तुरंत सिक्योरिटी अपडेट करनी चाहिए। गूगल की तरफ से नया सिक्योरिटी पैच जारी किया है, जो यूजर्स के एंड्रॉइड स्मार्टफोन हैकिंग के संभावित खतरों से स्मार्टफोन को बचाएगा। साथ ही किसी थर्ड पार्टी ऐप से फोन को अपडेट करने की कोशिश न करें, साथ ही किसी अनजान लिंक पर भी क्लिक करने से बचना चाहिए।

ये स्मार्टफोन के यूजर सतर्क रहें

अगर आपने कुछ ही समय पहले एंड्रॉइड11, एंड्रॉइड 12, एंड्रॉइड 13 और एंड्राइड 14 ऑपरेटिंग सिस्टम का इस्तेमाल किया है तो आपके स्मार्टफोन या अन्य डिवाइस को नुकसान पहुंच सकता है।

Also Read: Job: डाक विभाग की बंपर भर्ती, जल्द करें अप्लाई कल है…

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular