Monday, May 20, 2024
Homeफेस्टिवलKarwa Chauth 2023 : करवाचौथ में क्या है सरगी का महत्व, जानें...

Karwa Chauth 2023 : करवाचौथ में क्या है सरगी का महत्व, जानें तारीख और शुभ मुहूर्त

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़) Karwa Chauth 2023 : इस बार करवा चौथ 1 नवंबर 2023 को है। भारत में करवा चौथ का अपना एक विशेष महत्व है। इस त्योहार को विशेष तौर पर उत्तर भारत में विवाहित महिलाएं मनाती हैं। आज हम करवा चौथ के शुभ मुहूर्त और सरगी के महत्व के बारे में जानेंगे।

शुभ मुहूर्त

हिंदू पंचांग के मुताबिक, इस बार शुभ मुहूर्त 31 अक्टूबर 2023 को रात 9 बजकर 31 मिनट पर है। इस शुभ मुहूर्त का समापन 1 नवंबर 2023 को रात 9 बजकर 19 मिनट पर है। इसलिए 1 नवंबर 2023 को करवा चौथ का व्रत रखा जाएगा।

क्या है सरगी?

“सरगी” एक पारंपरिक भोजन है जो सुबह होने से पहले एक सास द्वारा विशेष रूप से अपनी बहू के लिए तैयार किया जाता है। “सरगी” शब्द का प्रयोग उत्तर भारत में किया जाता है। साथ ही पंजाब, हरियाणा और राजस्थान के कुछ हिस्सों में भी किया जाता है।

मेथी के बीज

मेथी के बीजों को आमतौर पर सरगी की तैयारी में शामिल किया जाता है। बता दें कि मेथी रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने और पूरे दिन ऊर्जा प्रदान करने में मदद करती है।

फल

सरगी में अलग-अलग किस्म के फल शामिल किए जाते हैं। जैसे केला, सेब और अनार आदि। इन फलों का सेवन करने से शरीर को आवश्यक विटामिन, खनिज और प्राकृतिक शर्करा प्रदान करता हैं।

मिठाइयाँ

ऊर्जा का त्वरित स्रोत प्रदान करने और कुछ मीठा खाने की लालसा को संतुष्ट करने के लिए मीठी मठरी , फेनिया या जलेबी जैसी मिठाइयाँ शामिल की जाती हैं।

सूखे मेवे

बादाम, काजू और किशमिश सहित सूखे मेवों का मिश्रण अक्सर सरगी का हिस्सा होता है। ये पोषक तत्वों से भरपूर चीजें उपवास करने वाली महिलाओं को बनाए रखने और यह सुनिश्चित करने के लिए हैं कि उन्हें आवश्यक खनिज और प्रोटीन प्राप्त हों।

स्वादिष्ट वस्तुएँ

कुछ सरगी प्लेटों में नमकीन या मठरी जैसे नमकीन स्नैक्स हो सकते हैं । इन नमकीन वस्तुओं को स्वाद को संतुलित करने और स्वाद में विविधता प्रदान करने के लिए शामिल किया जाता है।

पका हुआ भोजन

कुछ क्षेत्रों में, पका हुआ व्यंजन जैसे सेवइयां (मीठी सेंवई) या “पूरी-आलू” (आलू की सब्जी के साथ तली हुई रोटी) तैयार किया जाता है और सरगी भोजन के हिस्से के रूप में परोसा जाता है। ये वस्तुएं जीविका प्रदान करती हैं और भूख को शांत रखने में मदद करती हैं।

करवा चौथ की छलनी

खाने की चीजों के साथ-साथ छलनी भी सरगी का हिस्सा होती है. शाम के समारोह के दौरान जब व्रत तोड़ा जाता है तो चंद्रमा को देखने के लिए छलनी का उपयोग किया जाता है।

Also Read :

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular