Wednesday, June 19, 2024
HomeहमीरपुरHimachal Pradesh: खुशखबरी! हिमाचल में अब इन जिलों के बीच रेलवे लाइन,...

Himachal Pradesh: खुशखबरी! हिमाचल में अब इन जिलों के बीच रेलवे लाइन, सफर होगा और आसान

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़),Himachal Pradesh: हिमाचल प्रदेश से राज्यसभा सांसद डॉ. सिकंदर कुमार का कहना है कि, राज्यसभा में विशेष उल्लेख के तहत ऊना रेलवे लाइन को हमीरपुर तक विस्तारित करने और पर्याप्त धन का प्रावधान करके भानुपल्ली-बिलासपुर रेलवे लाइन के काम में तेजी लाने का मुद्दा उठाया था। रेल, कोयला और खान मंत्रालय के राज्य मंत्री रावसाहेब पाटिल दानवे ने सांसद सिकंदर कुमार को यह जवाब दिया है।

रेलवे लाइन की DPR तैयार

बता दें कि , 3361 करोड़ रुपये की इस रेलवे लाइन की DPR तैयार हो चुकी है और DPRकेंद्र सरकार के पास है। केंद्रीय रेल राज्य मंत्री ने यह भी बताया कि 63 किमी लंबी भानुपल्ली-बिलासपुर-बेरी नई रेलवे लाइन पंजाब में 14 किमी और हिमाचल प्रदेश में 49 किमी प्रस्तावित है।

Also Read: Weather Update: IMD ने आज हिमाचल प्रदेश, यूपी और इन राज्यों…

प्रोजेक्ट का कार्य प्रगति पर

इस परियोजना की लागत 6753 करोड़ रुपये है। वित्तीय वर्ष 2023-24 में इस परियोजना के लिए 1 हजार करोड़ रुपये दिए गए है। इस प्रोजेक्ट का कार्य शुरू हो गया है।

दरअसल राज्यसभा सांसद डॉ. सिकंदर कुमार ने नई दिल्ली में केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव से मुलाकात की थी। उस वक्त ऊना-हमीरपुर रेलवे लाइन और भानुपल्ली-बिलासपुर का मुद्दा उठाया था। पिछले महीने ही उन्होंने रेल मंत्री को ऊना से हमीरपुर तक रेलवे लाइन बिछाने का प्रस्ताव दिया था। हमीरपुर तक रेलवे लाइन बिछने के बाद स्थानीय लोगों को सुविधा मिलेगी। रेलवे को भी अच्छी आय होगी।

Also Read: Mahashivratri 2024: भूलकर भी शिवलिंग पर न चढ़ाएं ये फल, नाराज…

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular