Wednesday, June 19, 2024
HomeHealthDehydration Symptoms: शरीर में पानी की कमी तो नहीं हो गई? 2...

Dehydration Symptoms: शरीर में पानी की कमी तो नहीं हो गई? 2 सेकेंड में ऐसे करें पता

- Advertisement -

India News Rajasthan (इंडिया न्यूज़), Dehydration Symptoms:  पंजाब के कई राज्यों में भीषण गर्मी का असर देखने को मिल रहा है। तापमान 45 डिग्री को पार कर चुका है। भीषण गर्मी के कारण लोगों का शरीर निर्जलीकरण हो जाता है, लेकिन कई मामलों में लोगों को इस बात की जानकारी नहीं होती। अगर एक बार पानी की कमी हो जाए तो इससे कई तरह की परेशानियां हो सकती हैं। यहां तक ​​कि हीट स्ट्रोक भी हो सकता है। ऐसे में आपके लिए इसके बारे में जानना जरूरी है। आइए एक्सपोर्ट्स से इस बारे में जानते हैं।

डॉक्टर का क्या कहना है

डॉक्टर के मुताबिक पेशाब के रंग से आप शरीर में पानी की कमी का आसानी से पता लगा सकते हैं। पेशाब के रंग में परिवर्तनीय निर्जलीकरण का संकेत है। अगर पेशाब का रंग साफ और सफेद है तो शरीर में पानी की कमी नहीं होती। अगर पेशाब का रंग हल्का पीला हो रहा है तो यह शरीर में पानी की कमी का संकेत है। ऐसे में आपको तुरंत पानी पीने की जरूरत है। अगर पानी नहीं है तो आप नारियल पानी और छाछ से भी काम चला सकते हैं। कितना पानी पीना चाहिए

कितना पानी पीना चाहिए

पानी पीने को लेकर लोग असमंजस में रहते हैं। कितना पानी पीना चाहिए, कब पीना चाहिए, खाने से पहले पीना चाहिए या बाद में, इन सवालों को लेकर लोग असमंजस में रहते हैं।  एक व्यक्ति को सामान्य रूप से 35 मिले पानी पीना चाहिए। उदाहरण के लिए, यदि आपका वजन 60 किलो है, तो करीब 2100 मिली पानी पिएं। यह मात्रा आपकी जीवन के लिए थोड़ी कम या ज्यादा हो सकती है। अगर आप बहुत ज्यादा कसरत करते हैं और बहुत ज्यादा पसीना बहाते हैं, तो आपको इससे ज्यादा पानी पीने की जरूरत है। खाने के बाद या पहले? खाने की बात करें, तो खाने से कुछ समय पहले और कुछ समय बाद पानी पीना चाहिए।

कि़डनी की समस्या वाले ये करें

इसके अलावा, अगर किसी व्यक्ति को किडनी की समस्या है, तो उसे डॉक्टर से सलाह लेने के बाद ही पानी पीना चाहिए। आप चाहें तो किसी भी तरह से पानी पी सकते हैं। इससे कोई नुकसान नहीं है। पानी की कमी को कैसे पूरा करें? गर्मी से बचने के लिए दिनभर खूब पानी पिएं। गर्मी से बचने के लिए इलेक्ट्रोलाइट पाउडर या ओएस पाउडर मिला पानी पिएं। अपने पेशाब की नियमित जांच करें। फल भी खाओ।

Also Read: Modi Cabinet 3.0: जेपी नड्डा ने संभाली स्वास्थ्य मंत्रालय की कमान

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular