Wednesday, June 19, 2024
Homeटॉप न्यूज़Modi Cabinet 3.0: जेपी नड्डा ने संभाली स्वास्थ्य मंत्रालय की कमान

Modi Cabinet 3.0: जेपी नड्डा ने संभाली स्वास्थ्य मंत्रालय की कमान

Modi Cabinet 3.0: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली केंद्रीय मंत्रिमंडल में नए सदस्यों के शामिल होने के साथ ही भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा को स्वास्थ्य मंत्रालय का प्रभार सौंपा गया है।

- Advertisement -

India News HP (इंडिया न्यूज़), Modi Cabinet 3.0: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली केंद्रीय मंत्रिमंडल में नए सदस्यों के शामिल होने के साथ ही भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा को स्वास्थ्य मंत्रालय का प्रभार सौंपा गया है। पार्टी के शीर्ष नेतृत्व और अहम मंत्रालय की जिम्मेदारी दोनों नड्डा के कंधों पर होंगी।

एबीवीपी से शुरू हुई राजनीतिक पारी

हिमाचल प्रदेश के ग्रामीण इलाके बोध से आने वाले 63 वर्षीय नड्डा की राजनीतिक यात्रा राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) की छात्र शाखा अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद से शुरू हुई थी। 1991 में वे भारतीय जनता युवा मोर्चा के अध्यक्ष बने।

मिली हैं कई अहम जिम्मेदारियां

आगे चलकर उन्होंने भाजपा में कई अहम जिम्मेदारियां निभाईं और विभिन्न राज्यों में पार्टी के चुनाव अभियानों का नेतृत्व किया। अपने गृहराज्य हिमाचल प्रदेश में भी उन्होंने मंत्री के तौर पर काम किया है।

लंबा राजनीतिक अनुभव बड़ा अवगुण

कहा जाता है कि नड्डा दिग्गज नेताओं जैसे अटल बिहारी वाजपेयी, लालकृष्ण आडवाणी और भैरोंसिंह शेखावत से प्रेरित थे। अपने लंबे राजनीतिक अनुभव के साथ नड्डा के लिए दोहरी जिम्मेदारी निभाना चुनौतीपूर्ण होगा।

सामने हैं कई बड़ी चुनौतियां

स्वास्थ्य मंत्रालय के प्रभारी के रूप में उन्हें देश में स्वास्थ्य सुविधाओं को और बेहतर करने की चुनौती होगी। वहीं भाजपा के प्रमुख के तौर पर उन्हें आगामी विधानसभा और लोकसभा चुनावों की तैयारियों पर ध्यान देना होगा।

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular