Wednesday, June 19, 2024
HomeHealthHealth Tips: भीषण गर्मी से बचने के उपाय, क्या करें और क्या...

Health Tips: भीषण गर्मी से बचने के उपाय, क्या करें और क्या न करें? IMD ने दिए सुझाव

Health Tips: भारत के कई हिस्सों में तापमान का पारा लगातार बढ़ता जा रहा है और लोगों को गर्मी की मार झेलनी पड़ रही है।

- Advertisement -

India News HP (इंडिया न्यूज), Health Tips: भारत के कई हिस्सों में तापमान का पारा लगातार बढ़ता जा रहा है और लोगों को गर्मी की मार झेलनी पड़ रही है। ऐसे में भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने लोगों को गर्मी से बचने के लिए कई सुझाव दिए हैं।

IMD ने दिए सुझाव

जब किसी क्षेत्र का तापमान मैदानी इलाकों में 40 डिग्री सेल्सियस और पहाड़ी इलाकों में 30 डिग्री सेल्सियस से अधिक हो जाता है, तो उसे हीटवेव या लू की श्रेणी में रखा जाता है। ऐसे समय में लोगों को कुछ खास बातों का ध्यान रखना चाहिए।
क्या पहनें
गर्मी से बचने के लिए लोगों को सूती, हल्के रंग के और हल्के वजन के कपड़े पहनने चाहिए। साथ ही, छाता, टोपी और धूप का चश्मा लगाना भी जरूरी है। दोपहर के समय धूप में न घूमना चाहिए और किसी भी तरह की मेहनत वाली गतिविधि करने से बचना चाहिए।

शरीर को रखें हाइड्रेट (Health Tips)

नियमित रूप से पानी पीना भी बेहद जरूरी है। इसके अलावा, ओआरएस (ओरल रिहाइड्रेशन सॉल्यूशन), नारियल पानी, नींबू पानी और छाछ जैसे घरेलू पेय पदार्थ भी पी सकते हैं। नमकीन, मसालेदार, तैलीय और उच्च प्रोटीन वाले खाने से बचना चाहिए।
इनपर गर्मी का अधिक प्रभाव
बुजुर्गों, बच्चों और अधिक वजन वाले लोगों पर गर्मी का ज्यादा प्रभाव पड़ता है, इसलिए उनका विशेष ध्यान रखना जरूरी है। साथ ही, पालतू जानवरों और बच्चों को पार्क की गई गाड़ियों में अकेले नहीं छोड़ना चाहिए।

घर को रखें ठंडा

घर को ठंडा रखने के लिए खिड़कियों पर काले पर्दे लगाने, फंखे, कूलर और एसी का इस्तेमाल करना फायदेमंद हो सकता है। गर्मी से थकान और हीट स्ट्रोक का खतरा बना रहता है, इसलिए सावधानी बरतना बेहद जरूरी है।
SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular