Wednesday, June 19, 2024
Homeपॉलिटिक्सHimachal Politics: चुनाव से पहले हिमाचल बीजेपी का बड़ा एक्शन, 6 नेताओं...

Himachal Politics: चुनाव से पहले हिमाचल बीजेपी का बड़ा एक्शन, 6 नेताओं को निकाला

Himachal Politics: लोकसभा चुनाव से पहले हिमाचल प्रदेश भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने अपने ही 6 नेताओं को पार्टी से निष्कासित कर दिया है।

- Advertisement -

India News HP (इंडिया न्यूज), Himachal Politics: लोकसभा चुनाव से पहले हिमाचल प्रदेश भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने अपने ही 6 नेताओं को पार्टी से निष्कासित कर दिया है। यह कदम लाहौल-स्पीति विधानसभा क्षेत्र में पार्टी प्रत्याशी का विरोध करने पर उठाया गया है।

इन नेताओं पर लिया एक्शन

जानकारी के अनुसार, हिमाचल बीजेपी अध्यक्ष डॉ. राजीव बिंदल ने अनुसूचित जनजाति मोर्चा के उपाध्यक्ष लोबजंग ज्ञालसन, जिला महामंत्री पलजोर छेरिंग, लक्ष्मण ठाकुर, जिला उपाध्यक्ष शमशेर सिंह, मीडिया प्रभारी पलदन नामज्ञाल और स्पीति के मंडल महामंत्री सोनम अंगदुई को 6 साल के लिए निष्कासित कर दिया है।
नेताओं पर आरोप
इससे पहले ही पार्टी ने निर्दलीय प्रत्याशी के रूप में चुनाव लड़ रहे पूर्व मंत्री डॉ. रामलाल मारकंडा को भी निष्कासित कर दिया था। सभी नेताओं पर आरोप है कि वे बीजेपी प्रत्याशी रवि ठाकुर का विरोध कर रहे हैं।
सीट पर कडा मुकाबला
गौरतलब है कि लाहौल-स्पीति विधानसभा सीट पर इस बार कड़ा मुकाबला देखने को मिल रहा है। 2022 के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस के रवि ठाकुर ने 52.91% वोट हासिल कर जीत दर्ज की थी, जबकि बीजेपी के डॉ. मारकंडा को 44.32% वोट मिले थे।

रवि ठाकुर को बनाया अपना उम्मीदवार (Himachal Politics)

इस बार बीजेपी ने रवि ठाकुर को ही अपना उम्मीदवार बनाया है, जिसके खिलाफ डॉ. मारकंडा निर्दलीय लड़ रहे हैं। इसी विवाद के चलते पार्टी ने उनके समर्थकों को निकालने का फैसला किया है।
ये कदम बीजेपी के लिए नुकसानदायक
राजनीतिक विशेषज्ञों का मानना है कि चुनाव से पहले ही ऐसा कदम उठाना बीजेपी के लिए नुकसानदायक हो सकता है। हालांकि, पार्टी की यह कोशिश लगती है कि अनुशासनहीनता की परवाह किए बिना कड़ा रुख अपनाया जाए।

अब देखना दिलचस्प होगा कि इस घटनाक्रम का लोकसभा चुनाव के नतीजों पर क्या असर पड़ता है। क्या बीजेपी का यह कदम उसे फायदा पहुंचाएगा या वोटरों के बीच नाराजगी पैदा करेगा।

Also Read:

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular