होम / Mango in Diabetes: डायबिटीज में आम खाना सही है या गलत? यहाँ है उसका सही जवाब

Mango in Diabetes: डायबिटीज में आम खाना सही है या गलत? यहाँ है उसका सही जवाब

• LAST UPDATED : May 16, 2024

India News Himachal (इंडिया न्यूज), Mango in Diabetes: डायबिटीज मरीजों के लिए मीठी चीजों से बचाव का सुझाव दिया जाता है क्योंकि इन चीजों में उनका ब्लड शुगर लेवल बढ़ सकता है। इस वजह से कई गंभीर समस्याएं हो सकती हैं। इस तरह की चीजों में मिठाई, केक, कोल्ड ड्रिंक्स, पेस्ट्री जैसे खाने की चीजें शामिल हैं। इस सूची में कुछ फल भी शामिल हैं, जिनमें से एक है आम। डायबिटीज पेशेंट्स के लिए आम का सेवन करना सही है या नहीं, इस बारे में लोगों के बीच अक्सर कनफ्यूजन रहता है।

गर्मियों में मिलने वाला आम न केवल लोगों का पसंदीदा फल है, बल्कि यह कई पोषक तत्वों से भी भरपूर होता है। आम में फाइबर, विटामिन और मिनरल्स की भरपूर मात्रा होती है। साथ ही, यह शुगर का लेवल बढ़ाता है, लेकिन कार्ब्स की मात्रा कम होती है। डॉक्टरों के मुताबिक, जिनका ब्लड शुगर कंट्रोल में है, वे लोग आम का सेवन कर सकते हैं।

Mango in Diabetes: जानिए क्या कहना है मशहूर डायटीशियन का

जिंदल नेचरक्योर इंस्टीट्यूट की मुख्य डायटिशियन, सुषमा पी एस, डायबिटीज मरीजों के लिए आम की मात्रा के बारे में सलाह देती हैं। उनके मुताबिक, डाइट में आम को शामिल करते समय यह महत्वपूर्ण है कि व्यक्ति यह समझे कि वह कितना आम खा सकता है। एक आम का कटा हुआ प्रत्येक आधा कप के बराबर होता है और यह उचित माना जाता है।

लेकिन, ब्लड शुगर लेवल की जांच भी करनी चाहिए, ताकि यह पता चल सके कि आम खाने से ब्लड शुगर पर कैसा प्रभाव पड़ रहा है। बढ़िया फायदे के लिए, आम को प्रोटीन या हेल्दी फैट के साथ लिया जा सकता है, जो शुगर के अवशोषण को धीमा करके ब्लड शुगर को बढ़ने से रोक सकता है।

हार्ट की बीमारियों से बचने के लिए है फायदेमंद

फरीदाबाद के एशियन हॉस्पिटल की हेड डाइटिशियन, कोमल मलिक, ने आम खाने के फायदे और सावधानियों के बारे में चर्चा की है। उनके मुताबिक, आम में फाइबर की अधिक मात्रा होती है और फैट की कम मात्रा होती है। आम स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है और हार्ट प्रॉब्लम्स और कैंसर जैसी गंभीर बीमारियों से भी बचाव करने में मदद करता है।

उन्होंने यह भी बताया कि यदि आम को सही मात्रा में खाया जाए, तो यह पाचन संबंधी कई समस्याओं को भी ठीक कर सकता है। हालांकि, डायबिटीज की समस्या वाले व्यक्तियों को आम कम मात्रा में ही खाना चाहिए क्योंकि इसमें शुगर की अधिक मात्रा होती है।

Mango in Diabetes: जानिए क्या कहना है डायटीशियन ज्योति गुप्ता का

डाइटिशियन विशेषज्ञ, ज्योति गुप्ता, बताती हैं कि आम का ग्लाइसेमिक इंडेक्स 51 होने के कारण डायबिटीज मरीजों को इसे सुरक्षित रूप से खा सकते हैं। उनके अनुसार, आम में मौजूद फ्रुक्टोज के कारण इसमें मिठास होती है, जो ब्लड शुगर को नहीं बढ़ाता। आम में कार्बोहाइड्रेट्स, प्रोटीन, फाइबर, कैल्शियम, विटामिन A, के, बी6, बी12, और अन्य पोषक तत्व पाए जाते हैं।

डाइबिटीज मरीज इसे सीमित मात्रा में, नाश्ते और लंच में शामिल कर सकते हैं। हालांकि, उन्हें ध्यान रखना चाहिए कि वे आम के साथ कोई भी हाई कार्बोहाइड्रेट्स युक्त चीजें न खाएं, जैसे कि आलू, अनाज, और तला-भुना खाना। आम के जूस और शेक से भी बचने की सलाह दी जाती है। विशेषज्ञों के अनुसार, डायबिटीज मरीज आम का आनंद ले सकते हैं, लेकिन मात्रा का ध्यान रखना महत्वपूर्ण है। यह सुनिश्चित करेगा कि उनका ब्लड शुगर स्तर संतुलित रहे।

Read More:

SHARE
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox