Tuesday, June 25, 2024
HomeHealthWeight Loss Tips: वजन घटाने में मददगार हैं ये योगा पोज, जानें...

Weight Loss Tips: वजन घटाने में मददगार हैं ये योगा पोज, जानें क्या है करने का सही तरीका

- Advertisement -

India News Himachal (इंडिया न्यूज), Weight Loss Tips: योग का अभ्यास शारीरिक, मानसिक और आध्यात्मिक विकास का समर्थन करता है जो आपको अपना सर्वश्रेष्ठ संस्करण बनाने की अनुमति देता है। वजन कम करने में आपकी मदद के लिए योग भी एक प्रभावी उपकरण हो सकता है। कई विशेषज्ञ इस बात से सहमत हैं कि स्वस्थ वजन लाने के लिए योग विभिन्न तरीको से काम करता है। आइए उनमें से कुछ तरीकों पर एक नज़र डालें।

प्लैंक पोज़ (फलकासन)

आपके कोर को मजबूत करने के लिए प्लैंक एक बेहतरीन मुद्रा है। प्लैंक करने से आपके कंधे, पीठ, नितंब, जांघें, पेट और कोर मजबूत होते हैं। प्लैंक करने के लिए पुश-अप की स्थिति में आ जाएं और अपने हाथ, कलाई और कोहनी के दबाव से अपने शरीर को मैट से ऊपर उठाएं। नीचे की ओर देखें और अपनी गर्दन को आराम दें। जब तक आप कर सकते हैं तब तक इस स्थिति में रहें।

धनुष मुद्रा (धनुरासन)

क्या आप अपने पेट और पीठ को टोन करने का कोई तरीका खोज रहे हैं? तो धनुष मुद्रा आपकी मदद कर सकती है। यह आसन आपके कोर और पेट के क्षेत्र को मजबूत करता है, आपकी मुद्रा में सुधार करता है और आपके पूरे शरीर को फैलाता है। यह पीठ, छाती, पेट, पैर, कूल्हों और भुजाओं पर काम करता है। इस आसन को करने के लिए, चेहरा नीचे की ओर रखें, अपने घुटनों को मोड़ें और अपने घुटनों को कूल्हे की चौड़ाई से अलग रखते हुए अपने हाथों से अपने टखने को पकड़ें। अपने टखने को पकड़ते हुए अपनी छाती और जांघों को फर्श से ऊपर उठाएं। सांस लेना जारी रखें और 20 सेकंड तक इसी मुद्रा में रहने का प्रयास करें।

आगे की ओर खड़े होकर झुकने की मुद्रा (उत्तानासन)

पैरों को कूल्हे की चौड़ाई के बराबर दूरी पर रखकर खड़े हो जाएं। नीचे झुकें, अपनी हथेलियों से फर्श को छुएं, अपने घुटनों को न मोड़ें और सुनिश्चित करें कि आपका माथा आपके घुटनों को छूए। यह मुद्रा आपके हैमस्ट्रिंग, पेट की मांसपेशियों को फैलाती है और पाचन में सुधार करती है। साथ ही, यह आपके मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद करता है।

ये भी पढ़ें-Sleep Tips: नहीं ले पा रहे हैं अच्छी नींद? अपनाएं ये…

ये भी पढ़ें-Breast Cancer: महिलाओं में सबसे ज्यादा पाया जाता है ये…

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular