Sunday, June 16, 2024
Homeकाम की बातBuddha Purnima Bank Holiday 2024: क्या 23 मई को बंद रहेंगे बैंक?...

Buddha Purnima Bank Holiday 2024: क्या 23 मई को बंद रहेंगे बैंक? राज्यवार चेक करें लिस्ट

Buddha Purnima Bank Holiday 2024: क्या 23 मई को बंद रहेंगे बैंक? राज्यवार चेक करें लिस्ट

- Advertisement -

 India News HP (इंडिया न्यूज़), Buddha Purnima Bank Holiday 2024: वार्षिक कैलेंडर के अनुसार बुद्ध पूर्णिमा 2024 गुरुवार, 23 मई को है। इस दिन भारतीय रिजर्व बैंक ने अवकाश की घोषणा की है। इस दिन देश भर के कई राज्यों के बैंक बंद रहेंगे। कुछ राज्यों में बैंक इस सप्ताह लगातार चार दिन बंद रहेंगे। बुद्ध पूर्णिमा गुरुवार को है और नजरूल जयंती शुक्रवार को है। वहीं शनिवार-रविवार सप्ताहांत की छुट्टियां हैं। हालाँकि, व्यक्ति अपने फोन या कंप्यूटर पर डिजिटल बैंकिंग सेवाओं का लाभ उठा सकते हैं।

23 मई को इस राज्यों में बैंक रहेंगे बंद

त्रिपुरा, महाराष्ट्र, अरुणाचल प्रदेश, जम्मू, उत्तर प्रदेश, बंगाल, मिज़ोरम, मध्य प्रदेश, चंडीगढ़, उत्तराखंड, नई दिल्ली, छत्तीसगढ़, झारखंड, हिमाचल प्रदेश और श्रीनगर में 23 मई को बैंक बंद रहेंगे।

24 और 25 मई को इन राज्यों में छुट्टी

त्रिपुरा, उड़ीसा में 24 मई गुरुवार को नजरूल जयंती है और 25 मई को लोकसभा आम चुनाव 2024 (चौथे शनिवार) के अवसर पर बैंक बंद रहेंगे।

Also Read- Kangana Ranaut का विक्रमादित्य सिंह को लेकर बड़ा बयान, कहा- ‘वो…

मई 2024 में बैंक की छुट्टियां

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) की छुट्टियों की सूची के आधार पर भारत में बैंक मई 2024 में 14 दिनों तक बंद रहेंगे। इनमें मजदूर दिवस, लोकसभा आम चुनाव, रवींद्रनाथ टैगोर का जन्मदिन और नजरूल जयंती जैसे विभिन्न अवसर शामिल हैं। ध्यान दें कि छुट्टियों का कार्यक्रम अलग-अलग राज्यों में अलग-अलग हो सकता है।

ऑनलाइन बैंकिंग सेवाएँ

इस बात पर ध्यान देना चाहिए कि बैंक से संबंधित अधिकांश कार्य मोबाइल या नेट बैंकिंग के माध्यम से भी संभव है, बैंकों ने ऑनलाइन बैंकिंग के माध्यम से कई महत्वपूर्ण सेवाएं प्रदान की हैं।

Also Read- Himachal News: बुजुर्गों महिलाओं ने किया चुनाव का बहिष्कार, जानिए क्या…

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular