Tuesday, July 16, 2024
HomeHealthDengue: डेंगू के बाद कितने दिन तक रहती है बिमारी, जानिए कैसे...

Dengue: डेंगू के बाद कितने दिन तक रहती है बिमारी, जानिए कैसे रखें खुद का ध्यान

Dengue: डेंगू के बाद कितने दिन तक रहती है बिमारी, जानिए कैसे रखें खुद का ध्यान

- Advertisement -

India News Himachal (इंडिया न्यूज़), Dengue: डेंगू एक जानलेवा बीमारी है जो मादा एडीज मच्छर के काटने से होती है। यह बीमारी जुलाई से अक्टूबर तक के मौसम में सबसे अधिक प्रबल होती है, जब ये मच्छर सबसे अधिक गर्मी के दिनों में विकसित होते हैं।

डेंगू के लक्षण

डेंगू के लक्षण में बुखार, सिरदर्द, बदन दर्द, आंखों में दर्द, जोड़ों में दर्द, उल्टी, पेट में दर्द, त्वचा पर लाल चकत्ते, मुंह का स्वाद खराब होना, और मुंह में छाले निकलना शामिल होते हैं। डेंगू का इलाज समय रहते कराया जाए तो इसकी स्थिति गंभीर होने से बचा जा सकता है। यदि किसी को डेंगू के लक्षण महसूस होते हैं, तो उसे तुरंत डॉक्टर के पास जाना चाहिए।

ये भी पढ़ें: Dehra By Poll 2024: देहरा से BJP प्रत्याशी का बड़ा आरोप कहा, “मेरी जान को खतरा, CRPF सिक्योरिटी न होती तो…’,

डॉक्टर की सलाह पर ही दवाओं का सेवन करना चाहिए, क्योंकि इस बीमारी का सही उपचार ही इसके लक्षणों को कम करने में मदद कर सकता है।

ऐसे रखें ध्यान

डेंगू से बचाव के लिए अच्छे स्वच्छता और सुरक्षित मानकों का पालन करना जरूरी है। घर में पानी जमा न होने दें, खुले पानी के इकट्ठे इलाकों से बचें, और बाहरी इलाकों में जाते समय मच्छरों से बचाव के लिए मॉस्कीटो रिपेलेंट का प्रयोग करें। इस प्रकार, अगर हम सभी सावधानी बरतें और समय रहते इलाज करवाएं, तो हम डेंगू जैसी जानलेवा बीमारी से बच सकते हैं और स्वस्थ रह सकते हैं।

ये भी पढ़ें: Bharti Rally for Agniveer scheme: सेना में जाने वाले युवाओं के लिए खुशखबरी, इस दिन होगी भर्ती रैली

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular