Saturday, July 6, 2024
Homeटॉप न्यूज़Himachal Apple: तूफान और आंधी से फल कारोबार प्रभावित, कुल्लू में बागवानों...

Himachal Apple: तूफान और आंधी से फल कारोबार प्रभावित, कुल्लू में बागवानों को 5 करोड़ का नुकसान

- Advertisement -

India News HP (इंडिया न्यूज़), Himachal Apple: हिमाचल प्रदेश में गर्मी के महीनों में कई स्थानों पर सूखे के हालात बने हुए थे। जिसके कारण मौसमी फसलों और फलों के पेड़ों को भारी नुकसान पहुंचा। ऐसे में अब बागवानी विभाग भी सूखे के कारण हुए नुकसान की रिपोर्ट तैयार कर रही है। अगर बाद प्रदेश में कुल्लू जिले की करें तो अप्रैल और मई महीने में यहां फलों का सीजन भयानक प्रभावित हुआ है। विभाग के अनुसार इस तूफान और अंधड़ के कारण 5 करोड़ का नुकसान हुआ है।

फलों का कारोबार हुआ प्रभावित

कुल्लू जिले में अप्रैल-मई में हुई बारिश, ओलावृष्टि और तूफान से बागवानी को करीब पांच करोड़ रुपये का नुकसान आंका गया है। दो माह में मौसम के कहर से सबसे ज्यादा नुकसान सेब, नाशपाती और प्लम को हुआ है। इसमें सबसे ज्यादा नुकसान सेब की फसल को हुआ है। बागवानी विभाग कुल्लू ने अप्रैल-मई में हुई बारिश, तूफान और ओलावृष्टि से हुए नुकसान की रिपोर्ट में यह खुलासा किया है।

Also Read- Jai Ram Thakur ने कांग्रेस सरकार पर किया हमला, कहा- सरकार घोटालों में है लिप्त, विकास कार्य पर नहीं दे रही धयान

कुल्लू जिले के 4475 बागवान प्रभावित

इसी तरह जून माह में सूखे जैसे हालात होने से यह नुकसान कई गुना अधिक होने की आशंका है। अब बागवानी विभाग अपनी रिपोर्ट तैयार करने में जुटा है। बागवानी विभाग की ओर से तैयार की गई रिपोर्ट के अनुसार अप्रैल माह में जिले में करीब 4000 सेब के पेड़ों को नुकसान पहुंचा है। इन दो महीनों में कुल्लू जिले के 4475 बागवान प्रभावित हुए हैं, जिनमें से 2718 सेब उत्पादक हैं।

Also Read- Chandigarh-Manali Highway: भारी बारिश के कारण चंडीगढ़-मनाली राष्ट्रीय राजमार्ग पर दरारें पड़ गईं, यातायात बाधित!

 

 

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular