Friday, May 17, 2024
Homeहिमाचल प्रदेशHimachal Pradesh: हिमाचल सरकार की नई पहल, अब सेब की होगी स्टैंडरडाइज़...

Himachal Pradesh: हिमाचल सरकार की नई पहल, अब सेब की होगी स्टैंडरडाइज़ पैकेजिंग

- Advertisement -

India News(इंडिया न्यूज़), Himachal Pradesh: हिमाचल बागवानी विभाग जल्द ही सेब की पैकेजिंग के लिए यूनिवर्सल कार्टन लागू करेगा। विभाग ने शनिवार को इस मुद्दे पर अधिकारियों के साथ किसानों और अन्य हितधारकों की एक बैठक आयोजित की। “बागवानी बागवानों की लंबे समय से मांग थी कि सेब प्रति किलोग्राम के आधार पर न बेचे जाएं; हमने पिछले साल वजन के आधार पर व्यापार करके इसे पूरा किया। किसानों ने आपत्ति जताई और मांग की कि 30 किलोग्राम सेब को कार्टन बक्सों में पैक किया जा सकता है। , हमारे द्वारा निर्धारित 20 किलोग्राम के विपरीत” बागवानी मंत्री जगत सिंह नेगी ने कहा।

उन्होंने कहा कि किसान सार्वभौमिक पैकेजिंग सामग्री को मानकीकरण के साथ लागू करना चाहते हैं। “हमारे पास एपीएमसी अधिनियम के तहत प्रावधान हैं।” “हमने कृषि और बागवानी सचिव की अध्यक्षता में एक उच्च स्तरीय समिति का गठन किया है। आज हमने पैकेजिंग सामग्री कार्टन उत्पादन के बारे में किसानों और व्यापारियों और नालीदारों सहित अन्य हितधारकों के साथ एक बैठक की। हम इस आम सहमति पर पहुंचे हैं कि सार्वभौमिक कार्टन तैयार किए जाएंगे कार्यान्वित किया गया।

संयुक्त किसान मंच के हिमाचल प्रदेश अध्यक्ष हरीश चौहान ने इस कदम का स्वागत करते हुए कहा, “किसान पिछले 13 से 14 वर्षों से सार्वभौमिक पैकेजिंग सामग्री की मांग कर रहे हैं। सरकार ने पिछले साल सेब के फल को अच्छे वजन पर बेचने का निर्णय लिया था।” आधार लेकिन इससे एक समस्या भी पैदा हुई क्योंकि वजन करना संभव नहीं था। इसलिए यूनिवर्सल कार्ड को लागू करने की जरूरत है और इसे अंतिम रूप दे दिया गया है।

हिमाचल प्रदेश फल उत्पादक संघ के प्रतिनिधि राकेश सिंघा ने इस कदम का स्वागत किया। “2005 का अधिनियम फलों और सब्जियों के बाजार को नियंत्रित करता है। इसने यह स्पष्ट कर दिया है कि मानकीकरण की आवश्यकता है। एक निश्चित वजन है, जो कार्टन पैकेजिंग के कार्यान्वयन के बाद कुल मिलाकर 20 किलोग्राम है। इसमें उतार-चढ़ाव होता है वजन में। कई कमियां होंगी जिन्हें सुधारा जा सकता है। हम इस कदम का स्वागत करते हैं। यह एक कदम आगे है। सभी हिमाचल प्रदेश को बचाने के लिए सहमत हुए हैं।”
एचपी एप्पल ट्रेडर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष हरीश चौहान ने कहा, “हम सरकार के फैसले से खुश हैं कि एक सार्वभौमिक कार्टन होगा। हम नहीं चाहते थे कि सरकार वजन पर कोई शर्त रखे। यह एक समान और कवर होगा।” 19 किलो. यह देश के सभी हिस्सों में बराबर होना चाहिए.”

ये भी पढ़े- Tube strikes: लंदन में होने जा रही बड़ी स्ट्राइक, पूरी तरह ठप हो जाएगी Underground Metro

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular