होम / World Blood Donor Day: क्या कैंसर मरीज कर सकते हैं किसी के लिए रक्तदान? एक्सपर्ट्स से जानें जवाब

World Blood Donor Day: क्या कैंसर मरीज कर सकते हैं किसी के लिए रक्तदान? एक्सपर्ट्स से जानें जवाब

• LAST UPDATED : June 15, 2024

India News HP(इंडिया न्यूज), World Blood Donor Day: कैंसर के मरीज़ रक्तदान कर सकते हैं या नहीं, इस बारे में अलग-अलग मान्यताएँ हैं, इसलिए लोगों को इस विषय पर जागरूक करने की सख्त ज़रूरत है। विशेषज्ञों से जानें इसका सही जवाब।

कैंसर से पीड़ित कई लोग रक्तदान में भाग लेकर सशक्त और भावनात्मक रूप से उत्साहित महसूस करते हैं। इसके अलावा, रक्तदान के साथ-साथ नियमित स्वास्थ्य जांच से कैंसर से पीड़ित लोगों को अपने स्वास्थ्य की स्थिति पर नज़र रखने और किसी भी बीमारी के बारे में समय पर जानकारी प्राप्त करने में मदद मिलती है।

बीमारी को हराने वाले कर सकते हैं रक्तदान

इसके अलावा, समाज के लिए कुछ अच्छा करने की भावना कैंसर से पीड़ित लोगों को समाज से जुड़ने में भी मदद करती है, जो न केवल उनके समग्र मानसिक स्वास्थ्य में सुधार करती है बल्कि ठीक होने में भी सहायता करती है। ऑन्कोलॉजी और हेमेटोलॉजी डॉ. ऊष्मा सिंह बताती हैं कि कैंसर से बचे लोगों के लिए रक्तदान करने का फैसला बहुत ही निजी और हिम्मत वाला होता है।

ये भी पढ़ें: Himachal News: NRI दंपत्ति की पिटाई कहा, “कंगना थप्पड़ विवाद में पंजाबियों को निशाना बनाया जा रहा”

यह समझना ज़रूरी है कि सभी कैंसर से बचे लोग रक्तदान नहीं कर सकते, लेकिन जो लोग जीवन बचाने में मदद कर सकते हैं, वे ऐसा कर सकते हैं। एक बहुत ही आम धारणा है कि कैंसर से बचे लोग, यानी कैंसर को हरा चुके मरीज़ कभी रक्तदान नहीं कर सकते। लेकिन यह सच नहीं है।

मरीज की हालत देख कर पता लगा सकते है

हालांकि, कोई व्यक्ति रक्तदान करने के योग्य है या नहीं, यह कैंसर के प्रकार, रोगी को दिए गए उपचार और रोगी की वर्तमान स्थिति पर निर्भर करता है। जिन मरीजों ने कैंसर को हरा दिया है और अपना इलाज पूरा कर लिया है, वे कुछ समय बाद, आमतौर पर एक साल के बाद रक्तदान कर सकते हैं। रक्तदान करने वाले का स्वस्थ होना, स्थिर रक्त गणना होना और किसी भी तरह का संक्रमण न होना बहुत ज़रूरी है।

ये भी पढ़ें: Himachal Cyber Crime: “पति को बचाना है तो पैसे भेजो”, शातिरों ने ठगे 40 हजार जानें कैसे

SHARE
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox