Monday, May 20, 2024
HomeInternationalHungarian : बच्चे के यौन शोषण मामले में फँसी ! हंगरी की...

Hungarian : बच्चे के यौन शोषण मामले में फँसी ! हंगरी की राष्ट्रपति ने माफी मांग छोड़ी कुर्सी, जानिए पूरा मामला

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़) Hungarian : हंगरी (Hungarian) के राष्ट्रपति कैटलिन नोवाक ने बाल गृह में यौन शोषण को छिपाने में मदद करने के दोषी एक व्यक्ति को माफ करने के बढ़ते दबाव के बाद शनिवार को इस्तीफा दे दिया। मौजूदा प्रधान मंत्री विक्टर ओर्बन के करीबी सहयोगी नोवाक ने अप्रैल 2023 में लगभग दो दर्जन लोगों को माफ कर दिया।
उनमें से एक बाल गृह के उप निदेशक थे जिन्होंने संस्था के पूर्व निदेशक को अपने अपराधों को छिपाने में मदद की थी।

मैंने गलती की

नोवाक ने सरकारी टेलीविजन पर प्रसारित एक भाषण में अपने इस्तीफे की घोषणा करते हुए कहा, मैंने गलती की… आज आखिरी दिन है जब मैं आपको राष्ट्रपति के रूप में संबोधित करूंगा। मैंने पिछले अप्रैल में क्षमादान देने का फैसला किया, यह विश्वास करते हुए कि दोषी ने उन बच्चों की असुरक्षितता का दुरुपयोग नहीं किया जिनकी वह देखभाल करता था। मैंने गलती की क्योंकि क्षमा और तर्क की कमी ने लागू शून्य सहिष्णुता पर संदेह पैदा कर दिया।

जून में यूरोपीय संसद शुरू करेंगे अभियान

बता दे, इस हफ्ते हंगरी के विपक्षी दलों ने इस मामले पर नोवाक के इस्तीफे की मांग की और शुक्रवार को एक हजार प्रदर्शनकारियों ने नोवाक के कार्यालय पर रैली की और उनसे पद छोड़ने की मांग की। राजनीतिक मुश्किलें न हो इसके लिए फ़िडेज़ पार्टी जून में यूरोपीय संसद चुनावों के लिए अभियान शुरू कर रही है।

गुरुवार देर रात संसद में एक संवैधानिक संशोधन प्रस्तुत किया जो राष्ट्रपति को बच्चों के खिलाफ किए गए अपराधों को माफ करने की अनुमति देगा। फ़िलहाल, राष्ट्रपति कैटलिन नोवाक ने बाल गृह में यौन शोषण को छिपाने में मदद करने के दोषी एक व्यक्ति को माफ करने के बढ़ते दबाव के बाद शनिवार को इस्तीफा दे दिया।

ये भी पढ़े- 

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular