Monday, May 20, 2024
Homeअंतरराष्ट्रीयMatch Fixing: मैच फिक्सिंग मामले में फंसा ये खिलाड़ी, 17 साल तक...

Match Fixing: मैच फिक्सिंग मामले में फंसा ये खिलाड़ी, 17 साल तक नहीं खेल पाएगा क्रिकेट

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज), Match Fixing: ब्रिटेन के क्लब क्रिकेटर रिजवान जावेद को 2021 में अबू धाबी टी10 लीग के दौरान मैच फिक्स करने के विभिन्न प्रयास करने के लिए गुरुवार को ICC ने सभी क्रिकेट से साढे 17 साल का बैन लगा दिया है। ICC के महाप्रबंधक इंटीग्रिटी एलेक्स मार्शल ने ICC के एक बयान में कहा, “पेशेवर क्रिकेटरों को भ्रष्ट करने के बार-बार और गंभीर प्रयासों के लिए रिजवान जावेद को क्रिकेट से लंबे समय के लिए बैन किया जा रहा है।”

मैच फिक्सिंग मामले में फंसे रिज़वान

रिज़वान उन आठ खिलाड़ियों और अधिकारियों में शामिल हैं जिन पर पिछले साल सितंबर में ईसीबी की ओर से आईसीसी ने आरोप लगाए थे। आरोप लगाने वालों में बांग्लादेश के हरफनमौला खिलाड़ी नासिर हुसैन का भी नाम शामिल था और उन पर 2 साल का बैन लगा हुआ है। रिज़वान को एंटी करप्शन कोड  के विभिन्न लेखों के तहत आरोपों का सामना करना पड़ा, जिसमें तीन अलग-अलग मौकों पर अबू धाबी टी10 2021 में मैच फिक्स करने का प्रयास भी शामिल है। बता दें कि अमीरात क्रिकेट बोर्ड (ECB) द्वारा अबू धाबी टी10 को 2017 में लॉन्च किया गया था।

ICC ने लगाया साढे 17 साल का बैन

ICC के मुताबिक रिज़वान आरोपों का जवाब देने में विफल रहा और इसलिए उसे अपराध का दोषी माना गया है। जिसके बाद गुरुवार को ICC ने सभी क्रिकेट से साढे 17 साल का बैन लगा दिया है।

रिज़वान को इन मामलों में दोषी पाया गया है

आर्टिकल 2.1.1 – अबू धाबी टी10 2021 (तीन अलग-अलग मौकों पर) में मैचों या मैचों के पहलुओं को ठीक करने, गलत तरीके से प्रभावित करने या प्रभावित करने के प्रयास में पक्षकार बनना।

आर्टिकल 2.1.3 – भ्रष्ट आचरण में शामिल खिलाड़ी के बदले में किसी अन्य प्रतिभागी को इनाम की पेशकश करना।

आर्टिकल 2.1.4 – किसी भी भागीदार को संहिता अनुच्छेद 2.1 (तीन अलग-अलग अवसरों पर) का उल्लंघन करने के लिए प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से आग्रह करना, प्रेरित करना, फुसलाना, निर्देश देना, प्रेरित करना, प्रोत्साहित करना या जानबूझकर सुविधा प्रदान करना।

आर्टिकल 2.4.4 – संहिता के तहत भ्रष्ट आचरण में शामिल होने के लिए प्राप्त किसी भी दृष्टिकोण या निमंत्रण का पूरा विवरण डीएसीओ को प्रकट करने में विफल होना।

आर्टिकल 2.4.6 – संहिता के तहत संभावित भ्रष्ट आचरण के संबंध में डीएसीओ द्वारा की गई किसी भी जांच में सहयोग करने के लिए बिना किसी ठोस कारण के असफल होना या इनकार करना।

भ्रष्टाचार के खिलाफ सख्ती से निपटेगा ICC 

ICC के महाप्रबंधक इंटीग्रिटी एलेक्स मार्शल ने ICC के एक बयान में कहा, “पेशेवर क्रिकेटरों को भ्रष्ट करने के बार-बार और गंभीर प्रयासों के लिए रिजवान जावेद को क्रिकेट से लंबे समय के लिए बैन किया जा रहा है।” ICC के बयान में कहा कि “लगाए गए प्रतिबंध से किसी भी स्तर पर क्रिकेट को निशाना बनाने की कोशिश कर रहे अन्य भ्रष्टाचारियों को एक कड़ा संदेश जाना चाहिए। यह दर्शाता है कि क्रिकेट को भ्रष्ट करने के किसी भी प्रयास से सख्ती से निपटा जाएगा।”

ये भी पढ़ें- Gulf Stream Collapse: आने वाला है Mini Ice Age? सामने आई…

ये भी पढ़ें-Pakistan PM: कौन हैं उमर अय्यूब? जिन्हें इमरान खान की पार्टी…

ये भी पढ़ें-Jammu-Kashmir: 2 मजदूरों की हत्या के बाद एक्शन में जम्मू पुलिस,…

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular