Monday, May 20, 2024
HomeTrendingVoter ID Card बनवाने के लिए घर बैठे ऐसे करें अप्लाई, जानें...

Voter ID Card बनवाने के लिए घर बैठे ऐसे करें अप्लाई, जानें प्रोसेस

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज), Voter ID Card : लोकसभा चुनाव के आसपास वोटर कार्ड की जरूरत बेहद अहम हो जाती है। इस बार चुनाव आयोग ने Voter ID Card और अन्य पहचान पत्रों को ऑनलाइन करने का नया तरीका घोषित किया है। इस नई प्रक्रिया के तहत लोगों को सरकारी दफ्तरों में लंबी कतारों में इंतजार नहीं करना पड़ेगा।

इस नए तरीके के लिए आपको बस एक एप्लिकेशन डाउनलोड करना होगा। आपको Google Play Store से “भारत निर्वाचन आयोग की मतदाता हेल्पलाइन” ऐप डाउनलोड करना होगा। इस एप्लिकेशन की मदद से आप वोटर कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं और पुराने कार्ड में कोई भी सुधार करा सकते हैं।

नए वोटर कार्ड के लिए आवेदन कैसे करें:

1. ऐप इंस्टालेशन: सबसे पहले, Google Play Store से “भारत निर्वाचन आयोग वोटर हेल्पलाइन” ऐप डाउनलोड करें।
2. पंजीकरण: एप्लिकेशन खोलें और “मतदाता पंजीकरण” पर क्लिक करें। अपनी जानकारी जैसे नाम, पता, मोबाइल नंबर, आधार कार्ड विवरण भरें।
3. सबमिट करें: अब, अपनी जानकारी सबमिट करें। आपके आवेदन पर कार्रवाई की जाएगी और नया वोटर कार्ड आपके घर पहुंचा दिया जाएगा।

पुराने वोटर कार्ड में सुधार कैसे करें:

1. ऐप में लॉग इन करें: वोटर हेल्पलाइन ऐप में लॉग इन करें।
2. सुधार के लिए आवेदन: ऐप के “शिकायत और पंजीकरण” विकल्प पर जाएं और अपने पुराने मतदाता पहचान पत्र में सुधार के लिए आवेदन करें।
3. विवरण भरें: आवेदन में आवश्यक विवरण भरें और सबमिट करें।

इस प्रक्रिया के बाद आपके आवेदन का सत्यापन कर लिया जाएगा और नया वोटर कार्ड आपके पते पर भेज दिया जाएगा। इस नई पद्धति से लोगों को अपना वोटर कार्ड बनवाने और सुधार कराने के लिए सरकारी दफ्तरों में जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी, जिससे समय और मेहनत दोनों की बचत होगी।

Also Read:-

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular