होम / HDFC Bank ने लिया बड़ा फैसला,अब इतने रुपये से कम हुआ UPI लेन-देन तो नहीं आएगा SMS

HDFC Bank ने लिया बड़ा फैसला,अब इतने रुपये से कम हुआ UPI लेन-देन तो नहीं आएगा SMS

• LAST UPDATED : May 29, 2024

India News HP (इंडिया न्यूज़), HDFC Bank SMS Alert : जब भी आप UPI के जरिए कोई ट्रांजेक्शन करते हैं तो आपका बैंक आपको SMS अलर्ट भेजकर इसकी जानकारी देता है। चाहे आप 1,000 रुपये का पेमेंट करें या 1 रुपये का, आपको SMS के जरिए पता चल जाता है कि आपके खाते से पैसे निकल गए हैं। लेकिन अब यह जरूरी नहीं है कि बैंक आपको हर ट्रांजेक्शन पर अलर्ट भेजे। दरअसल, निजी क्षेत्र के प्रमुख बैंक HDFC ने कम पैसे के ट्रांजेक्शन पर SMS अलर्ट बंद करने का फैसला किया है। बैंक का यह फैसला 25 जून से लागू होगा। बैंक ने हाल ही में अपने ग्राहकों को इस बारे में जानकारी दी है।

500 रुपये के क्रेडिट अमाउंट पर भी नहीं आएगा कोई मैसेज

HDFC बैंक की ओर से ग्राहकों को भेजी गई जानकारी के मुताबिक, 25 जून से कम वैल्यू के ट्रांजेक्शन से जुड़े SMS नहीं भेजे जाएंगे। हालांकि, पैसे प्राप्त करने और भेजने दोनों के लिए अलर्ट की सीमा अलग-अलग है। बैंक की ओर से ग्राहकों को दी गई जानकारी के मुताबिक, UPI के जरिए 100 रुपये से कम खर्च करने पर अब SMS अलर्ट नहीं आएगा। इसके अलावा 500 रुपये तक के क्रेडिट पर भी अलर्ट मैसेज प्राप्त नहीं होगा। हालांकि, हर ट्रांजेक्शन के लिए ई-मेल अलर्ट मिलेगा। ऐसे में बैंक ने सभी ग्राहकों से अपनी मेल आईडी अपडेट करने को कहा है, ताकि उन्हें हर ट्रांजेक्शन का अलर्ट मेल पर मिल सके।

छोटे लेन-देन के लिए बढ़ा UPI का इस्तेमाल

पिछले कुछ सालों से यूपीआई के जरिए ट्रांजेक्शन का औसत मूल्य धीरे-धीरे कम होता जा रहा है। यह साल 2022 की दूसरी छमाही में 1,648 रुपये से 8 फीसदी घटकर साल 2023 की दूसरी छमाही में 1,515 रुपये हो गया। इससे हम अंदाजा लगा सकते हैं कि छोटे ट्रांजेक्शन के लिए यूपीआई का इस्तेमाल बढ़ रहा है।

Also Read- Road Accident: भयानक बस दुर्घटना में ड्राइवर की मौत, एक घायल

Also Read-Road Accident: भयानक बस दुर्घटना में ड्राइवर की मौत, एक घायल

SHARE
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox