होम / Health Tips: मौसम के कारण गले में है दर्द, तो जानें ये घरेलू उपाय

Health Tips: मौसम के कारण गले में है दर्द, तो जानें ये घरेलू उपाय

• LAST UPDATED : November 20, 2023

India News(इंडिया न्यूज़), Health Tips: ठंड के दस्तक के साथ ही मौसम में बदलाव आने लाग है। जिसके कारण कई बीमारियां भी हो रही है। जिसकी चपेट में छोटे बच्चे, बड़े बुजुर्ग सभी आ सकते हैं। बता दें, बारिश के बाद जैसे ही ठंड का मौसम आता है तो वातावरण में ठंड और नमी बढ़ जाती है। वहीँ, जब ठंड के मौसम की शुरुआत होती तो धूल-मिट्टी का स्तर बढ़ जाता है। इसके कारण प्रदूषण भी बहुत बढ़ जाता है। ऐसे में लोगों को गले में दर्द, खराश और खांसी जैसी समस्याएं होने लगती हैं। तो आइये जानते हैं वो उपाय जिससे हम गले की समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं।

मौसम के अनुसार ड्राइट में भी करें बदलाव

एक्सपर्ट्स के मुताबिक, मौसम बदलने पर सबसे पहले हमें अपने डाइट में भी बदलाव लाना चाहिए। गर्मियों की तुलना में सर्दियों में भोजन में गर्म तासीर वाले पदार्थों की मात्रा बढ़ानी चाहिए। बता दें, गर्म दूध, दही, घी, अंडे, मूंगफली का लड्डू, गाजर का हलवा, मूली का साग जैसे गर्म पदार्थ शरीर को गर्म रखते हैं। ऐसे में गर्म तासीर वाले भोजन करने से ठंड का असर कम होता है और हम मौसमी बीमारियों की चपेट में आने से बचते हैं।

गर्म पानी का करें सेवन

बता दें, जब भी गले में खराश या दर्द होता है, तो गर्म पानी से गरारा करना बहुत फायदेमंद होता है। गर्म पानी और नमक से गरारे करने पर गले को कई मिलते हैं। जैसे गर्म पानी गले की खराश को दूर करता है और दर्द से राहत देता है। यह गले की सूजन को भी कम करता है और गले की मांसपेशियों को ढीला करता है।

नींबू और अदरक से करें गरारा

एक्सपर्ट्स की मानें तो पानी में नमक, अदरक या नींबू मिलाकर गरारा करने से अत्यधिक लाभ होता है। इनकी मानें तो रोजाना कई बार गर्म पानी से गला धोने से गले की खराश जल्दी ठीक हो जाती है। इसलिए गले में खराश की समस्या होने पर गर्म पानी, नींबू और अदरक से गरारा करना चाहिए, जो बहुत ही फायदेमन्द होता है।

Read More:

SHARE
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox