Tuesday, April 16, 2024
HomeHealthSymptoms of Serious Diseases: मांसपेशियों में दर्द खतरनाक बीमारियों का है संकेत,...

Symptoms of Serious Diseases: मांसपेशियों में दर्द खतरनाक बीमारियों का है संकेत, जानें लक्षण

- Advertisement -

India News Rajasthan ( इंडिया न्यूज ) Symptoms of Serious Diseases: हम अक्सर मांसपेशियों में दर्द को सामान्य थकान या कड़ी मेहनत का परिणाम मानते हैं, लेकिन कभी-कभी यह दर्द किसी गंभीर बीमारी का संकेत भी हो सकता है। आइये जानते हैं यहां..

खतरनाक बीमारी के हो सकते हैं संकेत

मायोसिटिस मांसपेशियों में सूजन के कारण होने वाली बीमारी है, जिसके कई कारण हो सकते हैं। यह ऑटोइम्यून बीमारियों, संक्रमण या दीर्घकालिक दवाओं के दुष्प्रभावों के कारण हो सकता है। इसके लक्षणों में मांसपेशियों में दर्द,  कमजोरी, थकान और बुखार शामिल है। अगर आपको बिना किसी ज़ोरदार शारीरिक गतिविधि के भी मांसपेशियों में दर्द या सूजन महसूस होती है। तो यह मायोसिटिस का संकेत हो सकता है।

मांसपेशियों में कमजोरी

खासतौर पर पैरों और हाथों की मांसपेशियां कमजोर हो जाती हैं, जिससे सीढ़ियां चढ़ने, उठने और छोटे-मोटे काम करने में दिक्कत होती है। अगर आप बिना ज्यादा मेहनत के भी जल्दी थकान महसूस करते हैं तो यह भी मायोसिटिस का लक्षण हो सकता है। कभी-कभी हल्का बुखार होना और मायोसिटिस के साथ अस्वस्थता महसूस होना भी संभव है। अगर आपको खाना निगलने में दिक्कत हो रही है या खांसी आ रही है तो ये मायोसिटिस के संकेत हो सकते हैं।

Also Read: Hamirpur News: हिमाचल में इस जगह फैली खतरनाक बीमारी, अब तक…

Also Read: Lok Sabha Election: इस बार लोकसभा चुनाव से पंजाब के प्रमुख…

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular