Monday, May 20, 2024
HomeHealthWhat is DNA: क्या है DNA, शरीर में कैसे करता है काम,...

What is DNA: क्या है DNA, शरीर में कैसे करता है काम, जानिए

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़),What is DNA: DNA एक डीऑक्सीराइबोन्यूक्लिक एसिड है। DNA कोशिका की एक आनुवंशिक सामग्री होती है। जोकि कोशिका के केंद्रक और माइटोकॉन्ड्रिया के अंदर मौजूद होते है। DNA शरीर की आनुवांशिक क्रियाओं का संचालन करता है। DNA शरीर में मौजूद प्रोटीन संश्लेषण को नियंत्रण में रखने का काम करता है। डीएनए का काम ही प्रोटीन संश्लेषण को नियंत्रण में रखना होता है। DNA का सबसे जरूरी कार्य जेनेटिक कोड को प्रयोग में लेकर प्रोटीन में पाए जाने वाले Amino Acid अवशेष का एन्कोड करना होता है।

क्या है DNA ?

डीएनए एक ऐसी प्रक्रिया है जो डीएनए अणु से दो नए अणु बनते हैं, जिससे जीवों की वृद्धि और उत्पादन होता है। साथ ही बता दें कि जेनेटिक को डीएनए से आरएनए में परिवर्तित करती है। DNA तकनीक पहले दुनिया में मौजूद नहीं थी। पहली बार साल 1984 में इसके बारे में सुना होगा। इसके बाद इसकी लोकप्रियता दुनिया भर में बढ़ गई।

DNA के महत्व

सभी जीवित चीजों में, डीएनए वंशानुक्रम, प्रोटीन के लिए कोडिंग और जीवन और इसकी प्रक्रियाओं के लिए निर्देश प्रदान करने के लिए जरूरी है। DNA ही तय करता है कि, कोई इंसान या जानवर कैसे विकसित होता है। मानव कोशिकाओं में 23 जोड़े गुणसूत्र होते हैं और प्रत्येक कोशिका में कुल 46 गुणसूत्र होते है।

Also Read: 

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular