Friday, June 14, 2024
HomeLok Sabha Chunav 2024Lok Sabha Elections 2024: हिमाचल में लोकसभा चुनाव के लिए नामांकन शुरू,...

Lok Sabha Elections 2024: हिमाचल में लोकसभा चुनाव के लिए नामांकन शुरू, जानें कौन चार उम्मीदवारों ने भरा पर्चा

Lok Sabha Elections 2024: हिमाचल में लोकसभा चुनाव के लिए नामांकन शुरू, जानें कौन चार उम्मीदवारों ने भरा पर्चा

- Advertisement -

 India News HP (इंडिया न्यूज़), Lok Sabha Elections 2024: देश में तीन चरणों का मतदान संपन्न हो गया है और बाकि चरणों की तैयारियां जोरों पर है। हिमाचल प्रदेश में सातवें और आखिरी चरण में लोकसभा चुनाव होना है। यहां सभी चार सीटों पर लोकसभा चुनाव और 6 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव होने हैं। हिमाचल में लोकसभा चुनाव के लिए नामांकन शुरू हो चुका है। पहले दिन चार उम्मीदवारों ने लोकसभा चुनाव के लिए नामांकन दाखिल किया। लेकिन विधानसभा के लिए एक भी नामांकन दाखिल नहीं किया गया।

राज्य चुनाव आयोग से मिली जानकारी के अनुसार, मंगलवार, 8 मई को हमीरपुर संसदीय क्षेत्र से रमेश चंद सारथी ने बतौर निर्दलीय उम्मीदवार अपना नामांकन दाखिल किया। जबकि शिमला संसदीय क्षेत्र से बहुजन समाज पार्टी (बसपा) के उम्मीदवार के तौर पर अनिल कुमार ने नामांकन दाखिल किया। अनिल सिरमौर जिले के निवासी हैं।

Also Read- World Red Cross Day: विश्व रेड क्रॉस दिवस पर जानिए क्या…

विधानसभा उपचुनाव के लिए एक भी पर्चा नहीं भरा गया

मंडी संसदीय क्षेत्र के लिए महेश कुमार सैनी ने हिमाचल जनता पार्टी के उम्मीदवार के रूप में और आशुतोष महंत ने निर्दलीय उम्मीदवार के रूप में पर्चा भरा है। कांगड़ा संसदीय क्षेत्र के लिए पहले दिन किसी उम्मीदवार ने पर्चा नहीं भरा है। वहीं छह विधानसभा क्षेत्रों के लिए होने वाले उपचुनाव के लिए नामांकन के पहले दिन एक भी नामांकन दाखिल नहीं हुआ।

हिमाचल प्रदेश में आखिरी चरण में 1 जून को मतदान

हिमाचल प्रदेश में लोकसभा चुनाव और विधानसभा उपचुनाव के लिए नामांकन भरने की आखिरी तारीख 14 मई है। पर्चा भरने का सुबह 11 बजे से दोपहर 3 बजे तक है। हिमाचल प्रदेश में लोकसभा चुनाव आखिरी चरण में 1 जून को होने हैं। मतदान 1 जून को सुबह 7 बजे से शुरू होगा और मतदाता शाम 6 बजे तक अपना वोट डाल सकेंगे।

Also Read- Himachal Lok Sabha Election: कांग्रेस पर हमला करने हुए जेपी नड्डा…

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular