Tuesday, June 25, 2024
HomeHealthWorld Red Cross Day: विश्व रेड क्रॉस दिवस पर जानिए क्या है...

World Red Cross Day: विश्व रेड क्रॉस दिवस पर जानिए क्या है इसका इतिहास

World Red Cross Day: हर साल 8 मई को मनाया जाने वाला विश्व रेड क्रॉस दिवस इसी संगठन के सिद्धांतों और योगदान को याद करने का अवसर है। यह दिन रेड क्रॉस के संस्थापक हेनरी डुनेंट की जयंती के अवसर पर मनाया जाता है।

- Advertisement -

India News HP (इंडिया न्यूज़), World Red Cross Day: मानवतावादी संगठन रेड क्रॉस का अंतरराष्ट्रीय आंदोलन पूरी दुनिया में जाना-माना है। हर साल 8 मई को मनाया जाने वाला विश्व रेड क्रॉस दिवस इसी संगठन के सिद्धांतों और योगदान को याद करने का अवसर है। यह दिन रेड क्रॉस के संस्थापक हेनरी डुनेंट की जयंती के अवसर पर मनाया जाता है।

युद्ध के दौरान रखी गई थी नीव
आइए, जानते हैं कि कैसे एक युद्ध के दौरान देखी गई मानवीय त्रासदी से प्रेरित होकर डुनेंट ने इस आंदोलन की नींव रखी। 1859 में इटली के सॉल्फेरिनो में लड़े गए एक भीषण युद्ध को देखकर उनके मन में इस संगठन की कल्पना जागी थी। युद्ध में हजारों सैनिक घायल और मृत पड़े थे, लेकिन किसी के पास भी उनकी देखभाल का इंतजाम नहीं था।

घायलों का किया था इलाज (World Red Cross Day)
डुनेंट ने स्वयंसेवकों का एक दल बनाया और घायलों तक खाना-पानी पहुंचाया साथ ही उनका इलाज भी किया। उन्होंने अपने इस अनुभव को एक किताब ‘ए मेमोरी ऑफ सॉल्फेरिनो’ में लिखा और युद्ध में घायलों की देखभाल के लिए एक स्थायी अंतरराष्ट्रीय संगठन बनाने का सुझाव दिया। उनके इस सुझाव को स्वीकार करते हुए 1863 में 16 देशों ने मिलकर इंटरनेशनल कमेटी ऑफ द रेड क्रॉस की स्थापना की।

पूरी दुनिया में मनाया जाएगा दिवस
आज यह कमेटी और इससे जुड़ी राष्ट्रीय शाखाएं पूरी दुनिया में मानवीय संकटों के समय लोगों की मदद करती हैं। हाल के कोविड-19 महामारी के दौर में भी रेड क्रॉस के स्वयंसेवक जरूरतमंदों तक खाना, दवाइयां और अन्य आवश्यक सामग्री पहुंचाते रहे। इस संगठन का मानवतावादी कार्य वास्तव में सराहनीय है।

Also Read:

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular