Tuesday, April 16, 2024
HomeNationalIPL 2024: ICC के ये बड़े नियम नहीं मानेगी BCCI, IPL में...

IPL 2024: ICC के ये बड़े नियम नहीं मानेगी BCCI, IPL में फील्डिंग टीम को मिलेगा फायदा

- Advertisement -

India News Himachal ( इंडिया न्यूज ) IPL 2024: बीसीसीआई अक्सर आईपीएल के हर सीजन में कुछ नए नियम लाता रहता है। जिससे खेल को आगे बढ़ाने में काफी मदद मिलती है। इस बार बीसीसीआई ने गेंदबाजों की मदद के लिए एक बड़ा नियम लागू किया है। वहीं तीसरे अंपायर को फैसले लेने में ज्यादा समय बर्बाद न करना पड़े। इसके लिए एक नया सिस्टम भी शुरू किया जा रहा है।

बॉलर को मिलेगा फायदा

आईपीएल के 17वें सीजन में 10 टीमों के बीच खिताब के लिए जंग होने वाली है। वैसे तो हर सीजन खास होता है। लेकिन सही मायनों में ये सीजन तेज गेंदबाजों के लिए और भी खास होने वाला है। इस फॉर्मेट में छोटी-छोटी बाउंड्री से मैदान पर खूब मार खाने वाले गेंदबाजों की ताकतें सीजन में बढ़ने वाली है। क्योंकि भारतीय बोर्ड ने एक ओवर में 2 बाउंसर की इजाजत दे दी है। टी20 इंटरनेशनल से लेकर दुनिया के अन्य टी20 टूर्नामेंट में एक ओवर में सिर्फ एक बाउंसर का नियम है।

बीसीसीआई इन नियमों का पालन नहीं करेगा

भारतीय बोर्ड उन दो नियमों को लागू नहीं करने जा रहा है। जिन्हें आईसीसी ने हाल ही में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में लागू किया था। इनमें से एक नियम बिल्कुल नया है स्टॉप क्लॉक। यानी दो ओवर के बीच का समय। टी20 क्रिकेट में समय की बर्बादी रोकने के लिए आईसीसी ने इसे लागू करने का फैसला किया है। जिसके तहत एक ओवर खत्म होने के बाद अगला ओवर शुरू करने में  सिर्फ 60 सेकेंड का समय दिया जाएगा। ऐसा नहीं होने पर फील्डिंग टीम को सजा मिलेगी।

दूसरा नियम

दूसरा नियम नया नहीं है। बल्कि पुराने नियम में बदलाव है। अब तक होता यह था कि स्टंपिंग के मामले में थर्ड अंपायर कैच की संभावना भी जांचता था। फिर स्टंपिंग की जांच करता था। लेकिन टीमें इसका दुरुपयोग कर रही थीं। जिसके बाद ICC ने स्टंपिंग के मामले में कैच चेकिंग पर प्रतिबंध लगा दिया। बीसीसीआई इससे सहमत नहीं है। उसने आईपीएल में कैच चेकिंग के साथ-साथ स्टंपिंग का नियम भी बरकरार रखा है। बीसीसीआई का मानना है कि इससे फील्डिंग करने वाली टीम को नुकसान से बचाया जा सकेगा।

Also Read: Jobs 2024: यहां कॉन्सटेबल के 6 हजार पदों पर भर्ती, जानें…

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular