Tuesday, July 16, 2024
Homeटॉप न्यूज़Lok Sabha Election: वोटर घर बैठे मतदान केंद्रों पर कतारों की लंबाई...

Lok Sabha Election: वोटर घर बैठे मतदान केंद्रों पर कतारों की लंबाई देख सकते हैं, जानें क्या है नियम?

Lok Sabha Election: वोटर घर बैठे मतदान केंद्रों पर कतारों की लंबाई देख सकते हैं, जानें क्या है नियम?

- Advertisement -

India News HP (इंडिया न्यूज), Punjab News: राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी (CEO) सिबिन सी ने शनिवार, 25 मई को ‘मतदाता कतार सूचना प्रणाली’ लॉन्च करने के बाद कहा कि पंजाब में मतदाता 1 जून को अपने घर बैठे ही मतदान केंद्रों पर कतारों की लंबाई देख सकते हैं।

इस नंबर पर भेजना होगा मैसेज

सिस्टम के बारे में जानकारी देते हुए सिबिन सी ने कहा कि मतदाताओं को व्हाट्सएप नंबर 7447447217 पर ‘वोट’ टाइप करके एक मैसेज भेजना होगा। उन्होंने आगे कहा, इसके बाद उन्हें एक लिंक प्राप्त होगा, जिस पर क्लिक करने पर दो विकल्प ‘स्थान’ और ‘बूथ’ दिखाई देंगे। उन्होंने कहा कि स्थान-वार विकल्प के लिए, मतदाता अपना स्थान साझा करेंगे, जिसके बाद उनके घर के पास के मतदान केंद्रों की सूची मोबाइल स्क्रीन पर प्रदर्शित होगी।

सीईओ ने कहा कि बूथ नंबर दर्ज करने से मतदाताओं को वास्तविक समय में जानकारी मिलेगी कि उस बूथ पर कितने लोग कतार में खड़े हैं। बूथ-वार विकल्प के लिए, मतदाता पहले पंजाब राज्य का चयन करेंगे। उसके बाद अपने जिले का चयन करेंगे। उन्होंने आगे कहा, “इससे उस जिले के सभी विधानसभा क्षेत्र सामने आ जाएंगे। अपने विधानसभा क्षेत्र का चयन करने और बूथ संख्या दर्ज करने के बाद, मतदाता यह देख पाएंगे कि वर्तमान में उनके बूथ पर वोट देने के लिए कतार में कितने लोग हैं।”

Also Read-  Road Accident: भयानक बस दुर्घटना में ड्राइवर की मौत, एक घायल

यह सूचना प्रणाली गर्मी से बचाने में सहायक- CEO

पंजाब सीईओ ने कहा कि 1 जून को मतदाताओं को गर्मी से बचाने के लिए जरूरी इंतजाम किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा, ‘मतदाता कतार सूचना प्रणाली’ मतदाताओं को अपने मतदान केंद्र पर जाने के लिए सबसे अच्छा समय तय करने, लंबी कतारों से बचने और गर्मी में प्रतीक्षा समय को कम करने में मदद करेगी। पंजाब की 13 लोकसभा सीटों पर आखिरी चरण में 1 जून को मतदान होगा।

Also Read-  HIMCARE Scheme: हिमकेयर योजना में नए बदलाव, अब लाखों परिवारों को होगा फायदा!

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular