होम / Weather Update: गर्मी का कहर जारी, इस जिले में सीजन का उच्चतम तापमान

Weather Update: गर्मी का कहर जारी, इस जिले में सीजन का उच्चतम तापमान

• LAST UPDATED : May 18, 2024

India News HP (इंडिया न्यूज), Weather Update: भारत मौसम विज्ञान विभाग ने शनिवार, 18 मई को उत्तरी मैदानी इलाकों के लिए 21 मई (मंगलवार) तक ताजा लू की चेतावनी जारी की। मौसम विभाग ने 17 से 21 मई के बीच राजस्थान, पंजाब, हरियाणा और दिल्ली के कई हिस्सों सहित पूरे उत्तर भारत में भीषण गर्मी की स्थिति की भविष्यवाणी की है।

ऊना में भी सीजन का उच्चतम तापमान

हिमाचल प्रदेश के ऊना में भी सीजन का उच्चतम तापमान 43.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि आगरा में 46.9 डिग्री सेल्सियस के साथ अब तक का दूसरा सबसे अधिक तापमान दर्ज किया गया। चंडीगढ़ में अधिकतम तापमान 44.5°C दर्ज किया गया, जो शहर में अब तक दर्ज किया गया तीसरा सबसे अधिक तापमान है।

Also Read- Lok Sabha Elections 2024: स्कूल में धमकाया और भगाया गया, ट्रांस महिला अब एक ‘चुनावी आइकन’

राजस्थान के बाड़मेर में अधिकतम तापमान 46.5°C

शुक्रवार को राजस्थान के बाड़मेर में अधिकतम तापमान 46.5°C दर्ज किया गया, जबकि दिल्ली के आयानगर में 46.2°c रहा। मध्य प्रदेश के ग्वालियर में तापमान 44.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। गुजरात के सुरेंद्रनगर में तापमान 44.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि पंजाब के पटियाला में 44.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

भीषण गर्मी के बीच, जयपुर के नाहरगढ़ जैविक उद्यान में जानवरों को ठंडा रखने के लिए विशेष उपाय किए गए। व्यवस्थाओं के बारे में बोलते हुए, नाहरगढ़ जैविक और प्राणी उद्यान के वरिष्ठ वन्यजीव पशु चिकित्सा अधिकारी डॉ. अरविंद माथुर ने एएनआई को बताया, “चिकित्सीय सलाह पर कुछ जानवरों के आहार में भी बदलाव किया गया है, स्लॉथ भालू को अतिरिक्त रूप से जौ-आधारित पेय दिया जा रहा है और फल आइसक्रीम। हिरण जैसे शाकाहारी जानवरों को तरबूज और खीरे खिलाए जा रहे हैं। सभी जानवरों को उनके तरल पदार्थ का सेवन बढ़ाने के लिए बारी-बारी से इलेक्ट्रो और ग्लूकोज दिया जा रहा है और उन्हें पोषण की खुराक भी दी जा रही है।

Also Read-Vitamin D Deficiency: शरीर में विटामिन डी की कमी? इस नुस्खे से मशरूम से दूर करें पोषण की चिंता

SHARE
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox