होम / Ekadashi: मई के महीने में दो एकादशियों का आगमन, जानिए कितने व्रत होंगे इस महीने

Ekadashi: मई के महीने में दो एकादशियों का आगमन, जानिए कितने व्रत होंगे इस महीने

• LAST UPDATED : May 4, 2024

India News HP (इंडिया न्यूज़), Ekadashi: हिंदू धर्म में एकादशी व्रत का विशेष महत्व है। मई 2024 में दो एकादशियां आ रही हैं, जिनमें भगवान विष्णु के दो प्रमुख अवतारों की पूजा की जाएगी। इन एकादशियों पर व्रत रखने से मान्यता है कि जन्म-जन्मांतर के पाप नष्ट हो जाते हैं और विष्णु लोक की प्राप्ति होती है।

वरुथिनी एकादशी में वामन अवतार की पूजा
4 मई को आयी वरुथिनी एकादशी में वामन अवतार की विशेष पूजा की गई। इसे सौभाग्य प्रदान करने वाली एकादशी भी कहा जाता है। इस दिन का व्रत रखने से धन-संपत्ति की प्राप्ति होती है और सुख-समृद्धि मिलती है।

मोहिनी एकादशी में मोहिनी अवतार की पूजा होगी
वरुथिनी एकादशी के बाद मई की दूसरी एकादशी 19 मई को आएगी। इसका नाम मोहिनी एकादशी है और इस दिन भगवान विष्णु के मोहिनी अवतार की पूजा की जाती है। मान्यता है कि इस दिन व्रत रखने से मोह और माया से मुक्ति मिलती है।

महत्वपूर्ण मुहूर्त  (Ekadashi)
मोहिनी एकादशी की तिथि 18 मई की सुबह 11:23 बजे शुरू होगी और 19 मई को दोपहर 1:50 बजे समाप्त होगी। इसलिए उदयातिथि के अनुसार मोहिनी एकादशी का व्रत रविवार, 19 मई को रखा जाएगा।

एकादशी व्रत के लाभ
हिंदू धर्म में सभी को एकादशी का व्रत करना चाहिए। यदि किसी कारणवश व्रत न कर पाएं तो भी एकादशी के दिन से जुड़े नियमों का पालन करना चाहिए। एकादशी व्रत से जन्म-जन्मांतर के पाप दूर होते हैं, धन की प्राप्ति होती है और मृत्यु के बाद विष्णु लोक में स्थान मिलता है।

24 और अधिकमास में 26 एकादशियां
पूरे साल में कुल 24 एकादशियां आती हैं, लेकिन अधिकमास होने पर 26 एकादशियां पड़ती हैं। हर एकादशी का अपना विशेष महत्व और नाम होता है। इन दिनों भगवान विष्णु के विभिन्न अवतारों की विशेष पूजा की जाती है।

हिंदू धर्म के अनुसार, एकादशी व्रत से सभी प्रकार के पाप दूर होते हैं और आध्यात्मिक लाभ मिलता है। इसलिए धार्मिक आस्था से इन दिनों का व्रत रखने और पूजा-अर्चना करने की प्रथा है। मई महीने की दोनों एकादशियों पर भी विष्णु भगवान के अवतारों की पूजा होगी।

Also Read:

SHARE
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox