Monday, June 17, 2024
Homeधर्मHanuman Jayanti 2024: हनुमान जयंती पर इस मुहूर्त में पूजा करने से...

Hanuman Jayanti 2024: हनुमान जयंती पर इस मुहूर्त में पूजा करने से चमकेगी किस्मत

Hanuman Jayanti 2024: इस साल की हनुमान जयंती मंगलवार को पड़ने के कारण इस हनुमान जयंती का महत्व और बढ़ गया है

- Advertisement -

India News Himachal (इंडिया न्यूज़), Hanuman Jayanti 2024: चैत्र महीने की पूर्णिमा तिथि को राम भक्त हनुमान जी अवतरित्र हुए थे। तरह इस साल भी चैत्र महीने की पूर्णिमा तिथि को हनुमान जी जन्मोत्सव, हनुमान जयंती के रूप में मान्य जाता है। इस शुभ दिन पर भक्त, हनुमान जी की कृपा पाने के लिए पूजा पाठ करते हैं, और उनका ध्यान करते है। मान्यता है, इस दिन हनुमान जी की पुरे विधि विधान से पूजा अर्चना करने से भक्तों की सभी मनोकामनाएं पूरी होती है, ग्रहों में सुधार आता है, और सभी प्रकट के भय दूर हो जाते है।

कब है हनुमान जयंती (Hanuman Jayanti 2024)

इस साल चैत्र महीने के पूर्णिमा तिथि 23 अप्रैल पड़ रही है। सुबह 3 बजकर 25 मिनट पर यह शुरू होगी और 24 अप्रैल को सुबह 5 बजकर 18 मिनट पर इसका समापन होगा। तिथि के अनुसार हनुमान जयंती का पर्व 23 अप्रैल को मनाया जाएगा।

इस मुहूर्त पर करे पूजा

हनुमान जयंती के दिन पूजा का शुभ मुहूर्त सुबह 9 बजकर 3 मिनट से 10 बजकर 41 मिनट तक रहेगा, और बात करे ब्रह्म मुहूर्त की तो वह सुबह 4 बजकर 20 मिनट से 5 बजकर 4 मिनट तक रहेगा। इस दिन अभिजीत मुहूर्त सुबह 11 बजकर 53 मिनट से दोपहर 12 बजकर 46 मिनट तक होगा।

खास है इस साल की हनुमान जयंती

इस साल की हनुमान जयंती मंगलवार को पड़ने के कारण इस हनुमान जयंती का महत्व और बढ़ गया है,जिस कारण हनुमान जयंती बेहद खास मानी जा रही है

चित्रा और वज्र योग बन रहें हैं

हनुमान जी का जन्म चित्रा नक्षत्र व मेष लग्न के योग में हुआ था, इस हनुमान जयंती पर वज्र योग बन रहा है जो 23 अप्रैल की सुबह से लेकर 24 अप्रैल की सुबह 4 बजकर 57 मिनट तक है। इस बार चित्रा नक्षत्र का योग भी 23 अप्रैल की सुबह से शुरू होगा और रात के 10 बजकर 32 मिनट तक रहेगा। वही स्वाति नक्षत्र भी आरंभ हो जाएगा,चित्रा नक्षत्र के स्वामी मंगल ग्रह हैं और हनुमान जी का दिन भी मंगलवार है। वज्र योग साहस, बल और पराक्रम का प्रतीक होता है। मंगलवार के दिन, चित्रा नक्षत्र और वज्र योग में हनुमान जी के जन्म का उत्सव बेहद शुभ माना जा रहा है।

Also Read :

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular