Wednesday, June 19, 2024
HomeशिमलाShimla News: शिमला पर मंडराया पीने के पानी का संकट, हफ्ते में...

Shimla News: शिमला पर मंडराया पीने के पानी का संकट, हफ्ते में सिर्फ 5 दिन होगी आपूर्ति, देखें शेड्यूल

- Advertisement -

India News Himachal (इंडिया न्यूज़), Shimla News: Shimla News: हिमाचल प्रदेश में बढ़ते तापमान के बीच शिमला के लोगों को पेयजल के संकट का सामना करना पड़ रहा है। शहर की जल आपूर्ति कंपनी ने एक नए राशन कार्यक्रम की घोषणा की है, जिससे वितरण को घटाकर सप्ताह में पांच दिन कर दिया गया है। इससे पहले कंपनी हफ्ते में 6 दिन पानी की आपूर्ति कराती थी।

हफ्ते में 5 दिन होगी पानी की आपूर्ति 

जल आपूर्ति में कटौती का निर्णय शिमला की पेयजल परियोजनाओं में जल स्तर में उल्लेखनीय गिरावट के कारण लिया गया है। जल निगम के एजीएम पीपी शर्मा ने नए शेड्यूल की पुष्टि की, जो पहले ही लागू हो चुका है।

शिमला में छाया जल संकट

फिलहाल शिमला शहर को सभी पेयजल परियोजनाओं से 42.11 मिलियन लीटर प्रतिदिन (एमएलडी) प्राप्त हो रहा है, फिर भी कई वार्डों में अभी भी हर तीसरे दिन पानी मिलता है। कमी को कम करने के लिए शहर भर में पानी के टैंकर तैनात किए गए हैं। बुधवार दोपहर को टैंकरों ने डीएवी लक्कड़ बाजार, कृष्णानगर, लालपानी स्कूल और राष्ट्रपति निवास छराबड़ा सहित कई स्थानों पर बेहद जरूरी पानी पहुंचाया।

आसपास के इलाकों में भी हो रही है दिक्कत

लू का असर केवल शहर तक ही सीमित नहीं है। शिमला शहर के साथ लगती कई पंचायतें भी इससे पीड़ित हैं। कई दिनों से शहर के कई इलाकों में जलापूर्ति बाधित है। जहां संजौली को रोजाना पानी मिल रहा है, वहीं पटयोग, भरारी, टूटू और भट्टाकुफर लोअर ढली जैसे अन्य वार्डों में हर तीसरे दिन पानी मिल रहा है। पंचायती इलाकों में तो स्थिति और भी गंभीर है। निवासियों को हफ्ते में केवल एक बार पानी मिल रहा है, जिससे उन्हें प्राकृतिक स्रोतों पर निर्भर रहना पड़ रहा है।

ये भी पढ़ें-

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular